Pant

Rishabh pant batting record: ऋषभ पंत ने तोड़ा 72 साल पुराना रिकॉर्ड, धोनी को भी इस मामले में छोड़ा पीछे

Rishabh pant batting record: ऋषभ पंत एशिया के बाहर किसी एक टेेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए

खेल डेस्क, 04 जुलाईः Rishabh pant batting record: भारत और इंग्लैंड के बीच इन दिनों टेस्ट मैच सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा हैं। सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। टीम इंडिया 98 रनों के भीतर अपने पांच विकेट खोकर मुश्किलों का सामना कर रही थी। तब विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने मोर्चा संभाला और अपने मनपसंद शॉट खेलकर शानदार शतक लगाया। इस शतक के साथ पंत ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

इसी तरह दूसरी पारी में भी पंत ने 57 रनों की बहुमूल्य पारी खेली। पंत ने अपनी इस पारी के साथ ही 72 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया हैं। दरअसल पंत इंग्लैंड में एक टेस्ट में दोनों पारी मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विपक्षी टीम (इंग्लैंड के अलावा किसी दूसरे देश) के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।

इस बल्लेबाज ने दोनों पारी मिलाकर 203 रन बनाए। पहली पारी में उन्होंने 146 रन बनाए थे। इससे पहले इंग्लैंड में एक टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइड वालकॉट के नाम था। वालकॉट ने 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में दोनों पारियों को मिलाकर 182 रन बनाए थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. HDFC-HDFC bank merger: इस बैंक का होने जा रहा विलय, कहीं आपका खाता तो नहीं इसमें…

ऋषभ पंत एशिया के बाहर किसी एक टेेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज विजय मांजरेकर के नाम था। उन्होंने 1953 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन टेस्ट में (दोनों पारी) 161 रन बनाए थे। विजय मांजरेकर का यह रिकॉर्ड 69 साल बाद टूट चुका हैं। इसके साथ ही पंत ने धोनी के भी 11 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया हैं।

महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में एक टेस्ट में सबसे अधिक (151) रन बनाए थे। धोनी ने बर्मिंघम में 2011 में पहली पारी में 77 रन और दूसरी पारी में 74 रन बनाए थे। बात करें किसी एक टेस्ट में दोनों पारियों को मिलाकर सबसे अधिक रन बनाने की तो यह रिकॉर्ड जिमबाब्वे के एंडी फ्लावर के नाम हैं। फ्लावर ने 2001 में पहली पारी में 142 रन और दूसरी पारी में नाबाद 199 रन समेत कुल 341 रन बनाए थे।

Hindi banner 02