Cricket

ब्रिसबेन में भारत की ऐतिहासिक जीत, पीएम मोदी ने ट्वीट कर जाहिर की खुशी

Cricket
Pic Credit: Google

दिल्‍ली, 19 जनवरी: टीम इंडिया ने ब्रिस्टेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपना सबसे बड़ा 328 रन का टार्गेट चेज किया और चौथा टेस्ट जीतकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। इससे पहले भारत ने 2003 के एडिलेट टेस्ट में 233 रन का सबसे बड़ा टार्गेट चेज किया था। इस जीत पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है।

Whatsapp Join Banner Eng

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीतने के लिए 328 रनों का टार्गेट दिया था जो भारत ने शुभमन गिल के 91 और रिषभ पंत के नाबाद 89 रनों की बदौलत हासिल कर लिया है। रिषभ पंत को इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। रिषभ पंत ने अपनी पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाया था।
भारत के लिए यह जीत कई मायनों में खास है, क्योंकि इस सीरीज में भारत ने कई खिलाड़ियों को चोट की वजह से गंवा दिया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया अपनी पूरी ताकत के साथ उतरा था। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस मैच में टीम इंडिया की गेंदबाजी आक्रमण बेहद अनुभवहीन था, और मात्र तीन मैच खेलने वाले मोहम्मद सिराज को गेंदबाजी आक्रमण का अगुवा बनाया गया था। उन्होंने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया और दूसरी पारी में पांच विकेट लेने के साथ कंगारू टीम को ऑलआउट करने में अहम भूमिका निभाई।

GEL ADVT Banner

ऑस्ट्रेलिया की गाबा मैदान पर पिछले 32 वर्षों में यह पहली हार है जबकि भारत ने यहाँ अपनी पहली जीत दर्ज की। इसी के साथ इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया टीम की भारत के खिलाफ बादशाहत खत्म हो गई है। बता दें कि भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में पटखनी दी है। पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 2018-19 टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था।

यह भी पढ़े…..पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जायेगी नेताजी की जन्मजयंति