VKM World heritage day

World heritage day: विश्व धरोहर दिवस पर वी के एम मे आयोजित हुआ विविध कार्यक्रम

World heritage day: प्राचीन भारतीय इतिहास संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम मे ई पत्रिका के चतुर्थ संस्करण का हुआ विमोचन

  • ‘थाती’ के माध्यम से बनारसी हवेलियों की रौनक को किया याद
whatsapp channel

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 19 अप्रैल:
World heritage day: वसंत कन्या महाविद्यालय में विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर प्राचीन भारतीय इतिहास संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा विभागीय ई-पत्रिका ‘थाती’ के चतुर्थ संस्करण का लोकार्पण किया गया। इस वर्ष पत्रिका का विषय था ‘काशी की विस्मृत हवेलियाँ ‘ जिसे छात्राओं ने अपने वास्तविक शोध से तैयार किया।

पत्रिका के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण को महाविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रख्यात पुराविद प्रोफेसर विदुला जायसवाल ने कहा कि इतिहास की सततता ही धरोहरों के मूल्य का निर्धारण करती है और इस अर्थ में काशी धरोहर नगरी है। इसकी मौलिक संस्कृति के साथ शहरी विकास के प्रयासों को वैज्ञानिकता और सम्वेदनशीलता से समन्वित करना होगा।

यह भी पढ़ें:- Estimated Poll 1st Phase: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में औसतन 60.03 प्रतिशत हुआ मतदान

विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र यादव ने इस अवसर पर महाविद्यालय के सभागार में आयोजित राज्य के गौरवपूर्ण अतीत पर केंद्रित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शित चित्रों के माध्यम से राज्य पुरातत्व विभाग के उल्लेखनीय कार्यों के बारे में बताया. इसके पूर्व महाविद्यालय की प्रबंधक श्रीमती उमा भट्टाचार्या ने छात्राओं के प्रयास की सराहना की और कहा कि, अपनी धरोहरों के प्रति जिज्ञासा, आत्मीयता और संरक्षण के भाव को जगाना आज की युवा पीढ़ी का दायित्व है। धरोहर दिवस जैसे आयोजनों की सफलता इस बात में है कि हम निरंतर इस दिशा में कार्य करते रहें।

आयोजन की संरक्षक, महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव ने विभाग को इस प्रासंगिक कार्यक्रम के लिए बधाई एवं आशीष प्रेषित किया. अवसर पर प्राचीन इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व विभाग तथा उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व विभाग के संयुक्त तत्वावधान में ‘काशी की मूर्त धरोहरों के पुरातात्विक अध्ययन’ विषयक छह दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ कार्यक्रम की संयोजक प्रोफेसर विदुला जायसवाल द्वारा किया गया।

प्रोफेसर पूनम पांडे ने अतिथियों का स्वागत किया. संचालन आकांक्षा पाठक, अपर्णा जायसवाल और अंजलि यादव ने किया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. आरती कुमारी और डॉ आरती चौधरी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ नैरंजना श्रीवास्तव ने किया.
इस अवसर पर डॉ मीरा शर्मा, डॉ आराधना, डॉ श्रेया देवघर, डॉ मंजू कुमारी, डॉ प्रियंका पाठक, डॉ वर्षा सिंह एवं महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापकों की उत्साहपूर्ण उपस्थिति रही। कार्यशाला में वाराणसी के विभिन्न महाविद्यालयों से लगभग 50 छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीकरण करवाया.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें