Bandana Jha

Vishwa Hindi sammelan: विश्व हिंदी सम्मेलन में व्याख्यान देंगी प्रोफेसर बन्दना झा

  • वसंत महिला महाविद्यालय में हिंदी विभाग में असोसिएट प्रोफेसर हैँ प्रोफेसर बन्दना

Vishwa Hindi sammelan: फिजी में 15-17 फरवरी तक आयोजित होगा 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 11 फरवरी: Vishwa Hindi sammelan: हिंदी साहित्य की सुप्रसिद्ध विद्वान प्रो. बन्दना झा को फिजी में होने वाले विश्व हिंदी सम्मेलन में व्याख्यान देने हेतु निमंत्रित किया गया है। 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन 15-17 फरवरी तक आयोजित होगा। प्रोफेसर बन्दना झा हिंदी विभाग, वसंता कॉलेज फॉर वूमेन, राज घाट, काशी हिंदू विश्वविद्यालय में कार्ररत हैं।

आप मास कम्युनिकेशन सेल की कॉर्डिनेटर के साथ काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मैथिली अध्ययन केंद्र की सह समन्वयक भी हैं। आपने 70 से अधिक राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में सहभागिता की है। यूजीसी के जर्नल तथा राष्ट्रीय अन्तर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में आपके शोध आलेख प्रकाशित हो चुके हैं। आपकी ख्याति विशेष रूप से ‘समकालीन विमर्श और सिनेमा की अध्येता’ के रूप में है।

प्रोफेसर बन्दना ने समाज की समकालीन समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए सात से अधिक पुस्तकों की रचना भी की है। आप तिब्बत और अफगानिस्तान के साहित्य पर गहरी पकड़ रखने के साथ ही इंडोनेशिया और मंगोलियाई भाषा और संस्कृति की जानकार भी हैं। काशी हिंदू विश्वविद्यालय मे मैथिली अध्ययन केंद्र खुलवाने में आपकी महती भूमिका रही है।

प्रोफेसर झा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर, लखनऊ की बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की सदस्य हैं। दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, गया जे एन यू,नई दिल्ली, बी एच यू, वाराणसी, राजीव गांधी जनजातीय केंद्रीय विश्वविद्यालय,अमरकंटक की राष्ट्रपति नामित कोर्ट की मेंबर भी हैं।

आपने हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीयविश्वविद्यालय, श्रीनगर, उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के E C मेंबर के भी दायित्व का निर्वहन किया है।
11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन, मॉरीशस में भारत सरकार के विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में आप सहभागिता कर चुकी हैं। वर्तमान में नवनिर्मित मैथिली अध्ययन केंद्र बी एच यु की आप सह समन्वयक भी हैं। मूलतः बिहार के मधुबनी जिले से आप हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rohit sharma century: रोहित शर्मा ने शतक बनाकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने विश्व के चौथे बल्लेबाज…

Hindi banner 02