Beauty hacks

Beauty hacks: नीम के ये 3 फेस पैक बढ़ाएंगे चेहरे की खूबसूरती, आप भी जानें…

Beauty hacks: नीम न केवल हमारे शरीर के स्वास्थ्य में मदद करता है बल्कि हमारी त्वचा को भी सुंदर बनाता है

लाइफस्टाइल, 11 फरवरीः Beauty hacks: नीम कई आयुर्वेदिक दवाओं में पहला हर्बल पौधा है। नीम न केवल हमारे शरीर के स्वास्थ्य में मदद करता है बल्कि हमारी त्वचा को भी सुंदर बनाता है। इसलिए सौन्दर्य प्रसाधनों में नीम का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है।

नीम में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। नीम त्वचा की हानिकारक यूवी किरणों को रोकने में मदद करता है। साथ ही यह ब्लैक हेड्स, झुर्रियां, मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है। आइए अब जानते हैं कि कैसे बनाएं कुछ लाजवाब DIY नीम फेस पैक…..

फेस पैक 1: नीम, तुलसी के पत्ते, शहद, मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री हैं। कैसे बनाएं फेस पैक : 6-7 नीम की पत्तियां लें। इसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालें, उन्हें पीस लें, 1 चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस मिश्रण में आधा कप मुल्तानी मिट्टी मिलाएं।

अब सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। यह फेस पैक त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा से तेल निकालने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

फेस पैक 2: ओट्स एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। दूध और शहद दोनों ही त्वचा को मुलायम और मॉइस्चराइज़ करते हैं। तो यह फेस पैक आपकी त्वचा को ग्लोइंग बना देगा।  

फेस पैक 3 सामग्री: नीम, खीरा..पैक की तैयारी: 7-8 नीम की पत्तियां, आधा कप कद्दूकस किया हुआ खीरा लें और इसे अच्छी तरह पीस लें। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से अच्छी तरह धो लें। यह पैक आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है।   खीरा त्वचा को आवश्यक हाइड्रेशन प्रदान करने में मदद करता है।  

क्या आपने यह पढ़ा…. Vishwa Hindi sammelan: विश्व हिंदी सम्मेलन में व्याख्यान देंगी प्रोफेसर बन्दना झा

Hindi banner 02