Varanasi devlopment authority

Varanasi contractor blacklist: वाराणसी विकास प्राधिकरण ने निर्माण कार्य मे लापरवाही करने वाले ठेकेदार को किया ब्लैकलिस्ट

Varanasi contractor blacklist: आदित्य नगर नाले के निर्माण कार्य में ठीकेदार ने लापरवाही, हीलाहवाली तथा निम्न स्तर की निर्माण सामग्री किया था प्रयोग

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 24 जुलाई:
Varanasi contractor blacklist: वाराणसी विकास प्राधिकरण ने कार्य मे लापरवाही , हीलाहवाली और घटिया सामग्री प्रयोग करने के कारण सम्बंधित ठीकेदार को ब्लैक लिस्ट कर दिया . उपाध्यक्ष ईशा दूहन के निर्देश पर उठाये गए इस कड़े कदम से ठीकेदारों मे हड़कंप मच गया है. गत 4 जुलाई को आदित्यनगर नाले के निर्माण में अनियमितता की शिकायत के क्रम में सचिव वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा प्रभारी अधिकारी निर्माण के साथ आदित्य नगर नाले के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया गया था.

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि संबंधित ठेकेदार द्वारा स्वीकृत स्टीमेट के क्रम में कार्य की गुणवत्ता (Varanasi contractor blacklist) नही रखी जा रही थी तथा प्रथम दृष्टया निर्माण सामग्री स्वीकृत स्टीमेट के अनुसार नही लगाई जा रही थी। साथ ही नाले की दीवार की चिनाई में भी सावधानी नही बरती जा रही थी तथा नाले की सिल्टिंग सफाई नही की गई थी। तत्समय निर्माण कार्य में प्रयुक्त की जा रही सामग्री की जांच विशेषज्ञ संस्था से कराये जाने हेतु आदेशित करते हुये जांच रिपोर्ट आने तक कार्य स्थल पर कार्य बंद करा दिया गया था ।

यह भी पढ़ें…..Vasanta college for women: वसंत महिला महाविद्यालय वाराणसी की विशिष्ट उपलब्धि

Isha duhan Varanasi

निर्माण कार्य में प्रयुक्त की जा रही सामग्री की जांच विशेषज्ञ संस्था से कराये जाने हेतु सैंपल आईआईटी बीएचयू एवं पीडबल्यूडी विभाग को प्रेषित किए गए तथा फर्म को निर्माण कार्य में लापरवाही/ हीलाहवाली तथा निम्न स्तर की निर्माण सामग्री प्रयोग करने पर अपना पक्ष प्रस्तुत करने हेतु अवसर प्रदान किया गया। (Varanasi contractor blacklist) पक्ष द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन में कार्य में लापरवाही के संबंध में कोई ठोस कारण नहीं प्रस्तुत किया गया. पूर्व में भी फर्म को कई बार कार्यशेली एवं कार्य की गुणवत्ता सुधारने हेतु लिखित में सूचित किया गया था।

फर्म द्वारा प्रस्तुत जवाब असंतोषजनक होने तथा आदित्य नगर नाले के निर्माण कार्य में लापरवाही हीलाहवाली तथा निम्न स्तर की निर्माण सामग्री प्रयोग करने पर वाराणसी विकास प्राधिकरण ने संबन्धित ठेकेदार को अधिकृत ठेकेदारों की सूची से हटाते हुये ब्लैकलिस्ट (Varanasi contractor blacklist) कर दिया है।अवशेष कार्यों को निविदा शर्तों के अनुसार द्वितीय निम्न निविदादाता के माध्यम से अथवा अवशेष कार्यो की पुनः निविदा आमंत्रित करते हुये पूर्ण कराया जाएगा।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

उपाध्यक्ष ईशा दूहन द्वारा प्राधिकरण की विभिन्न परियोजनाओं में आबद्ध समस्त कार्यकारी संस्थाओं को परियोजनाओं में स्वीकृत एस्टिमेट के अनुसार गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निर्माण कार्य करने हेतु निर्देश दे दिया गया है .