Bus stop

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अंतर्राज्यीय बस सेवाओं के पुर्न-बहाली हेतु एसओपी और तैयारियों की समीक्षा हेतु की बैठक

Bus stop

सभी आईएसबीटी में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए टेस्टिंग कैम्प्स लगाए जाएंगे तथा सोशल  डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल को पूरी तरह से सुनिश्चित किया जाएगा

रिपोर्ट: महेश मौर्य, दिल्ली

नई दिल्ली, 02 नवंबर, 2020: दिल्ली के परिवहन मंत्री श्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार, 3 मई, 2020 से  दिल्ली में अंतर्राज्यीय बस सेवाओं को फिर से शुरू करने से पहले की गई तैयारियों की आज समीक्षा की। बैठक में परिवहन विभाग, दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (DTIDC), दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (DTC) और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (DIMTS) के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। लॉकडाउन से पहले कश्मीरी गेट, सराय काले खां  और आनंद विहार स्थित तीनो  अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी), प्रतिदिन 3500  अंतरराज्यीय ट्रिप और स्थानीय बसों की 2000 ट्रिप  पूरा करते थे। भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन समाप्ति के बाद यह पहली अंतरराज्यीय बस यात्रा होगी।

whatsapp banner 1

यात्रियों और चालक दल दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सेवाओं को फिर से शुरू करने से पहले विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को रखा गया है। अंतरराज्यीय बसों को बस ऑपरेटरों के संबंधित डिपो द्वारा मूल स्थान पर और संबंधित आईएसबीटी से प्रस्थान  से पहले सैनिटाइज किया जाएगा । बोर्डिंग और ISBTs में प्रवेश स्थल पर यात्रियों और बस चालक-दल, दोनों की थर्मल जाँच भी अनिवार्य होगी।

Advertisement

यात्रियों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना होगा और बसों में किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के बिच ग्राउंड स्टेशन पर, बोर्डिंग के समय और बस के अंदर सोशल डिस्टैन्सिंग सुनिश्चित की जाएगी। बसों और मेट्रो में जिस प्रकार से लोगों के बिच दुरी सुनिश्चित करने हेतु मार्किंग की गई है उसी प्रकार से प्रतीक्षालय और अन्य जगहों पर मार्किंग की जाएगी।  यदि किसी भी यात्री में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बीमारी का लक्षण पाया जाता है तो उनके आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए परीक्षण शिविर भी सभी आईएसबीटी में लगाए गए हैं।

बैठक के दौरान श्री कैलाश गहलोत ने कहा ” यात्रियों, कर्मचारियों और चालक दल, सभी की सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण  है। हमने बस सेवाओं को फिर से शुरू करने के बाद से यात्रा के पैटर्न की सावधानीपूर्वक निगरानी की है, और भले ही अंतर-राज्य यात्रा एक चुनौती है, हम हर पॉइंट पर सैनीटाईजेसन सुनिश्चित कर रहे हैं। इसके अलावा, ऑडियो- विज़ुअल माध्यम से कोविड  -19 के बारे में यात्रियों को नियमित रूप से जागरूक किया जाएगा।  ISBTs  परिसर में गुटखा, तंबाकू उत्पादों आदि के उपयोग पर सख्त प्रतिबंध लगाया जाएगा।  “