Swami Narayan Tirtha

Swami Narayan Tirtha: काशी धर्म पीठाधीश्वर स्वामी नारायण तीर्थ प्रधानमंत्री को लिखेंगे पत्र

Swami Narayan Tirtha: काशी के मठों मंदिरों को संरक्षित करें पीएम मोदी

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 19 अगस्तः Swami Narayan Tirtha: काशी धर्म पीठाधीश्वर स्वामी नारायणनंद तीर्थ (Swami Narayan Tirtha) महाराज ने काशी के मठों और मंदिरों को संरक्षित करने की मांग पीएम मोदी से की है। मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के लखनदौन स्थित नारायणा आश्रम, अन्नपूर्णा धाम में चातुर्मास कर रहे शंकराचार्य स्वामी नारायणनंद तीर्थ महाराज ने कहा कि काशी अनादि काल से वेद पुराण, उपनिषद सहित सनातन संस्कृति की ध्वजवाहक रही है यहां के मठों मंदिरों में स्थापित संस्कृत विद्यालयों में चारों शाखा के वेदों का अध्ययन बटु अनादि काल से करते आ रहे हैं।

स्वामी जी ने कहा कि सनातन संस्कृति के प्रचार और प्रसार व उनके संरक्षण में काशी के मठों मंदिरों का बहुत बड़ा योगदान है। काशी अनादि काल से भारतीय संस्कृति खासकर वेद पुराण उपनिषद सहित सनातन धर्म के प्रचार प्रसार में लगी है। आदि शंकराचार्य से लेकर स्वामी विवेकानंद, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी करपात्री जी महाराज सहित अनेक संतों महंतों ने काशी के मठों मंदिरों में आकर भारतीय संस्कृति को जाना और समझा है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Varanasi Illegal Construction: वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा अवैध निर्माण के विरुद्ध सील की कार्यवाही

काशी के मठ मंदिर ही काशी के वास्तविक पहचान है. अगर यह खत्म हो जाएंगे तो काशी में कुछ नहीं बचेगा। काशी के मठों मंदिरों को संरक्षित करने के लिए वह वाराणसी के लोकप्रिय सांसद एवं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर उनसे काशी के मठ मंदिरों को बचाने की मांग करेंगे।

उन्होंने कहा कि गंगा वरुण व आसि नदी के किनारे सैकड़ों वर्ष पुराने मठ और मंदिर स्थित है जिसे हर हाल में बचाने की जरूरत है। यह काशी के अनमोल विरासत है जिसे हर हाल में संरक्षित करने की जरूरत है। स्वामी नारायणनंद ने कहा कि जिस तरह से बाबा विश्वनाथ मंदिर का कायाकल्प पीएम मोदी द्वारा किया जा रहा है उसी तरह से काशी के मठ मंदिरों को भी संरक्षित करने में वह अपनी भूमिका निभाएं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें