National seminar in varanasi

National seminar in varanasi: वाराणसी में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन 24 मार्च से…

National seminar in varanasi: शिक्षा विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती वर्ष में 24 एवं 25 मार्च को होगा राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 23 मार्चः National seminar in varanasi: भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रायोजित ‘सांस्कृतिक विविधता, बहुलवाद और शिक्षा: निरंतरता, चुनौतियां और आगामी दिशा’ विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन शिक्षा विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय द्वारा 24 एवं 25 मार्च को किया जा रहा है। उक्त जानकारी विभागाध्यक्ष डॉ सुजाता साहा ने दी।

संगोष्ठी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रोफेसर सुजाता ने बताया कि, इसमें देश भर के विशेषज्ञ वक्ताओं का उद्बोधन और प्रतिभागियों का शोध पत्र प्रस्तुतीकरण प्रस्तावित है। आयोजन संयोजिका डॉ. अमृता कात्यायनी ने बताया कि इस प्रासंगिक संगोष्ठी में सहभागिता हेतु देश के विभिन्न भागों से 85 से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। इस संगोष्ठी में सुदूर के प्रस्तोताओं के लिए ऑनलाइन प्रस्तुतीकरण की भी व्यवस्था की गई है।

Advertisement

आमंत्रित वक्ताओं में 16 ख्यातिलब्ध विषय-विशेषज्ञ हैं। उद्घाटन सत्र के सम्माननीय अतिथि आई.यू.सी.टी.ई. के निदेशक प्रो पी.एन.सिंह एवं मुख्य अतिथि, नीपा, नई दिल्ली के प्रो.ए.के. सिंह होंगे। सत्र की अध्यक्षता उत्तर क्षेत्रीय समिति, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डॉ. बनवारी लाल नाटिया करेंगे।

संगोष्ठी में भारत की सांस्कृतिक विविधता, राष्ट्रीय एकता, समावेशी समाज स्थापन के मार्ग की चुनौतियां, सामाजिक सद्भाव जैसे मुद्दों के साथ ही तत्संबंधी पाठ्यक्रम और शिक्षण उपागमों पर गंभीर विचार विमर्श होगा। स्वर्ण जयंती वर्ष की विभागाध्यक्षा प्रो. सुजाता साहा ने इसे वीसीडब्लू के शिक्षा विभाग के 50 वें वर्ष का एक महत्वपूर्ण आयोजन बताया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Dr. dayashankar mishra statement: राष्ट्रपति के अभिभाषण में भारत के 25 वर्षों के भविष्य की सोच:- डॉ दयाशंकर मिश्र “दयालु”

Hindi banner 02