Narendra Singh Tomar

Narendra Singh Tomar: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के ग्वालियर केंद्र का उद्घाटन किया

Narendra Singh Tomar: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में केंद्र का उद्घाटन किया

नई दिल्ली, 01 जुलाईः Narendra Singh Tomar: भारत सरकार की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में केंद्र का उद्घाटन किया। यह ग्वालियर अंचल को बड़ी सौगात है। इसके माध्यम से उत्तरी म.प्र. के 21 जिलों के किसान लाभान्वित होंगे।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि म.प्र. में बागवानी की अपार संभावनाओं को देखते हुए यह नया केंद्र इस क्षेत्र में बागवानी के विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। ग्वालियर अंचल में भी ये केंद्र विकास के मायने में आमूलचूल परिवर्तन लाएगा।

इस केंद्र से जिन 21 जिलों को कवर किया जायेगा उनमें चंबल, ग्वालियर, रीवा, सागर और शहडोल संभाग के जिले शामिल हैं। ये जिले हैं- ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर, भिंड, अशोक नगर, शिवपुरी, दतिया, गुना, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, निवारी, अनूपपुर, शहडोल और उमरिया।

Advertisement

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने (Narendra Singh Tomar) कहा कि इसी तरह से ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में एक के बाद एक विकास के कार्य प्रारंभ किए जा रहे हैं। शीघ्र ही चंबल क्षेत्र देश में हनी हब के रूप में स्थापित होगा, जिसके लिए आज मुरैना जिले में नेफेड द्वारा राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड के सहयोग से राष्ट्रीय मधुमक्खीपालन एवं शहद मिशन के तहत शहद एवं मधुमक्खीपालन के अन्य उत्पादों के प्रसंस्करण व गुणवत्ता परीक्षण हेतु प्रयोगशाला इकाई का भूमि पूजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम में म.प्र. के बागवानी एवं खाद्द प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारतसिंह कुशवाहा एवं ग्वालियर के सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने ग्वालियर अंचल को एन.एच.बी. के केंद्र की सौगात देने के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को धन्यवाद दिया।

क्या आपने यह पढ़ा.. Delta Variants: दुनियाभर के देशों को अपना शिकार बना रहा डेल्टा वेरिएंट, 100 देश वायरस की चपेट में