Corona Varrient 1

Delta Variants: दुनियाभर के देशों को अपना शिकार बना रहा डेल्टा वेरिएंट, 100 देश वायरस की चपेट में

Delta Variants: डेल्टा वेरिएंट अब दुनियाभर के देशों के लिए मुश्किल बनता नजर आ रहा है

नई दिल्ली, 01 जुलाईः Delta Variants: डेल्टा वेरिएंट अब दुनियाभर के देशों के लिए मुश्किल बनता नजर आ रहा है। यह वायरस अब तक 100 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से पता चलता है कि कोरोना संक्रमण से ज्यादा संक्रामक डेल्टा वेरिएंट इस साल फरवरी में भारत में पाया गया था।

वायरस मूल वायरस की तुलना में ढाई गुना ज्यादा फैलने वाला है। डेल्टा वेरिएंट भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, रूस, दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य देशों में ज्यादातर नए संक्रमणों के लिए जिम्मेदार हैं।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारत में तबाही मचानेवाली दूसरी लहर के पीछे डेल्टा वेरिएंट (Delta Variants) ही था। तब से यह वेरिएंट AY.1 और AY.2 में बदल गया और डेल्टा प्लस वेरिएंट का रूप धारण कर लिया है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रांसमिसिबिलिटी में वृद्धि को देखते हुए, डेल्टा वेरिएंट के अन्य वेरिएंट्स को तेजी से मात देकर आने वाले महीनों में प्रमुख वेरिएंट बनने की उम्मीद है।

डेल्टा वेरिएंट से परेशान ऑस्ट्रेलिया ने अपने कुछ शहरों में लॉकडाउन लगा दिया है। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 27 जून से शुरू होनेवाले दो सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया।

क्या आपने यह पढ़ा.. Man Falling From Train: चलती ट्रेन में से गिरा शख्स, फिर क्या हुआ देंखे वीडियो