MoU between hindi university central sanskrit university

MoU between hindi university-central sanskrit university: हिंदी विश्वविद्यालय का केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन

MoU between hindi university-central sanskrit university: हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. श्रीनिवास वरखेडी ने इस समझौते का आपस में आदान-प्रदान किया

वर्धा, 28 जनवरी: MoU between hindi university-central sanskrit university: महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, दिल्ली के बीच आज (शनिवार 27 जनवरी को) अकादमिक गतिविधियों को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, दिल्ली के कुलपति प्रो. श्रीनिवास वरखेडी ने इस समझौते का आपस में आदान-प्रदान किया।

इस अवसर पर प्रति कुलपति द्वय प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्ल और प्रो. चंद्रकांत रागीट, कुलसचिव क़ादर नवाज़ ख़ान प्रमुखता से उपस्थित थे। इस समझौते के अंतर्गत हिंदी और संस्कृत सहित सभी भारतीय भाषाओं में अकादमिक आदान प्रदान की दिशा में दोनों विश्वविद्यालय सहयोग करेंगे। दोनों विश्वविद्यालय संयुक्त रूप से अनुसंधान परियोजना चलाएंगे और महत्वपूर्ण प्रकाशन भी करेंगे।

समझौते के अंतर्गत प्राचीन भारतीय विद्याओं पर सेमिनार, संगोष्ठियां, कार्यशालाएं, व्याख्यान समारोह और समर स्कूल का आयोजन किया जाएगा। अनुसंधान को बढ़ावा देने में अध्यापकों और विद्यार्थियों का आदान-प्रदान भी किया जाएगा। एक सेमेस्टर में कम से कम पांच अनुसंधान अध्येता 15 दिनों के लिए एक दूसरे के विश्वविद्यालयों में जाकर अध्ययन कर सकेंगे।

अन्य सहकारी परियोजना भी चलाई जाएंगी। समझौते को अमलीजामा पहनाने के लिए समन्वयक नियुक्त किया जाएगा। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की ओर से अकादमिक कार्य के अधिष्ठाता और हिंदी विश्वविद्यालय की ओर से भाषा विद्यापीठ के अधिष्ठाता लाइजनिंग का काम देखेंगे।

इस समझौते पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने बताया कि इस समझौते के कारण हिंदी और संस्कृत भाषा के साथ- साथ अन्य भारतीय भाषाओं में मौजूद प्राचीन ज्ञान पर अनुसंधान तथा अध्ययन को और बढावा मिल सकेगा। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. श्रीनिवास वरखेडी ने विश्वास जताया कि यह समझौता दोनों विश्वविद्यालयों को अकादमिक उंचाईयां देने में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

इस दौरान विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव डॉ. राजेश्वर सिंह, हिंदी अधिकारी राजेश यादव, सहायक संपादक डाॅ. अमित कुमार विश्वास भी उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ahmedabad-okha special train: अहमदाबाद-ओखा साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के फेरे बढ़ाए गए, जानें…

Hindi banner 02