operation

Kidney operation: पथरी का ऑपरेशन कराने गये युवक की डॉक्टरों ने निकाल ली किडनी, अब देना पड़ेगा….

Kidney operation: गुजरात राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने अस्पताल पर 11.23 लाख का जुर्माना लगाया हैं

अहमदाबाद, 20 अक्टूबरः Kidney operation: गुजरात में बालासिनोर के केएमजी जनरल अस्पताल में घोर लापरवाही का मामला सामने आया हैं। जिसमें मरीज की पथरी निकालने के बदले डॉक्टरों ने उसकी किडनी ही निकाल ली। जिससे सर्जरी के चार महीने के बाद मरीज की मौत हो गई। गुजरात राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने इस मामले में अस्पताल पर 11.23 लाख का जुर्माना लगाया हैं। उपभोक्ता अदालत ने माना कि अस्पताल प्रबंधन न केवल अपने स्वयं के कार्यों या कमीशन और चूक के लिए जिम्मेदार है, बल्कि अपने कर्मचारियों की लापरवाही के लिए भी जिम्मेदार है।

Kidney operation: खेड़ा जिले के वंघरोली गांव में रहने वाले देवेंद्रभाई रावल की पीठ में तेज दर्द था और यूरिन पास करने में दिक्कत थी। उन्होंने बालासिनोर कस्बे के केएमजी जनरल अस्पताल के डॉक्टर शिवुभाई पटेल को दिखाया। मई 2011 में, उनके बाएं गुर्दे में 14 एमएम का स्टोन पता चला। उसी अस्पताल में उनकी सर्जरी 3 सितंबर, 2011 को की गई। सर्जरी के बाद, परिवार को आश्चर्य हुआ जब डॉक्टर ने कहा कि स्टोन की बजाय किडनी को निकालना होगा। डॉक्टरों ने परिवार को यह भी कहा कि मरीज की जान बचाने के लिए किडनी निकालना जरूरी है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Punjab politics: अमरिंदर सिंह ने नई पार्टी बनाने का किया ऐलान, हरीश रावत ने कुछ यूं किया रिएक्ट

जब रावल को यूरिन पास करने में ज्यादा समस्या होने लगी, तो उन्हें नडियाद के किडनी अस्पताल में शिफ्ट किया गया। बाद में जब उनकी हालत और बिगड़ी तो उन्हें अहमदाबाद के आईकेडीआरसी ले जाया गया। किडनी की तमाम दिक्कतों के बाद आखिर उन्होंने 8 जनवरी, 2012 को दम तोड़ दिया। रावल की पत्नी मीनाबेन ने नडियाद में उपभोक्ता फोरम में इस मामले को दायर किया। इसमें उन्होंने चिकित्सक, अस्पताल और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को मेडिकल निगलिजेंस का जिम्मेदार ठहराया।

Whatsapp Join Banner Eng