Kalraj misra abu darshan

Governor abu visit: राजस्थान के राज्यपाल ने निहारा माउंट आबू का सौंदर्य, पौत्रियों को आबू की जैव विविधता और झील की सुनाई कहानी

Governor abu visit: राजस्थान के राज्यपाल ने निहारा माउंट आबू का सौंदर्य

माउंट आबू, 25 जूनः Governor abu visit: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र (Governor abu visit) ने शुक्रवार को राजभवन के लेक व्यू स्थल से माउंट आबू की सुप्रसिद्ध नक्की झील और यहां की जैव विविधता के सौंदर्य को सपरिवार निहारा। उन्होंने कहा कि आबू पर्वत की नक्की झील जितनी सुंदर है, उतनी ही विविधतापूर्ण और आकर्षक यहां की जैव विविधता है।

राज्यपाल राजभवन के लेक व्यू पॉइंट पर आज शिक्षक और पर्यावरणविद् की भूमिका में थे। दूर तक फैली हरियाली और पहाड़ों के मध्य कटोरानुमा झील तथा फलों से लदे वृक्ष देखकर उन्होंने अपनी पौत्रियों आशी और अमिशी को स्थानीय वनस्पतियों और आबू पर्वत की पारिस्थितिकी तंत्र की विशेषताओं के बारे में भी देर तक बहुत सारी जानकारियां साझा की।

देश-दुनिया की खबर आपके मोबाइल में पाने केे लिए यहाँ क्लिक करें

राज्यपाल ने अपनी पौत्रियों को नक्की झील की उत्पत्ति और आबू पर्वत से जुड़े इतिहास की भी रोचक कहानियां सुनायी। राजभवन के लेक व्यू पॉइंट से नक्की झील और हरियाली से लकदक पहाड़ियों की रमणीयता को देख राज्यपाल ने आज प्रातः कोई दो घंटे तक वहीं बच्चों और परिवार के साथ समय बिताया।

राज्यपाल ने बाद में कहा भी, हरी-भरी धरती ही मन को सदा उर्वर रखती है। इसलिए बच्चों को आरंभ से ही विद्दालयों में बाकी विषयों के अध्ययन के साथ पर्यावरण संरक्षण और पारिस्थितिकी संतुलन का भी पाठ पढ़ाया जाना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा.. PM Modi: जानें आपातकाल की 46 वीं बरसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा, पढ़ें पूरी खबर