varanasi edited

7 मार्च को काशी में जन जागरण हेतु विशेष गंगा सफाई अभियान (Ganga Cleanup Campaign) का आयोजन

Ganga Cleanup Campaign

Ganga Cleanup Campaign: वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि वाराणसी में गंगा नदी सांस्कृतिक आस्था का केंद्र है तथा गंगा नदी लोगों की भावना से जुड़ी है।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम है नमामि गंगे परियोजना
  • वाराणसी के संत रविदास घाट से आदि केशव घाट तक तैनात होंगे स्वयंसेवक
  • कूड़े को एकत्रित करके नगर निगम उसी समय करेगा उसका निस्तारण

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 05 मार्च, प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी के (Ganga Cleanup Campaign) ड्रीम प्रोजेक्ट नमामि गंगे परियोजना को जनता से जोड़ने हेतु एक बड़े अभियान की शुरुआत आगामी 7 मार्च को वाराणसी से किया जा रहा है l इस सम्बन्ध मे वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि वाराणसी में गंगा नदी सांस्कृतिक आस्था का केंद्र है तथा गंगा नदी लोगों की भावना से जुड़ी है।

DM Varansi Kaushal raj sharma edited
कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी वाराणसी

गंगा नदी को स्वच्छ रखा जाना अत्यंत आवश्यक है। आगामी दिनों में ग्रीष्म ऋतु शुरू हो रहा है तथा ग्रीष्म ऋतु में गंगा नदी का जलस्तर जब घटता है तो वह समय गंगा नदी की सफाई करने के लिए सबसे उपयुक्त समय होता है। इस मौसम में गंगा नदी की सफाई का अभियान (Ganga Cleanup Campaign) शुरू करके लगभग प्रत्येक माह गंगा नदी एवं गंगा घाटों की सफाई हेतु बड़ा आयोजन किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस अभियान का प्रथम आयोजन 7 मार्च को होगा । इस आयोजन में संत रविदास घाट से लेकर आदि (Ganga Cleanup Campaign) केशव घाट तक की लगभग 9 किलोमीटर के क्षेत्र में, प्रत्येक पांच-पांच मीटर पर 1-1 वालंटियर लगाते हुए लगभग 1800 वॉलिंटियर लगाए जायेंगे l ये वालंटियर्स 10 मीटर गहरे गंगा नदी के चौड़ाई के क्षेत्रफल में गंगा नदी से पानी लाकर, समस्त घाट की सीढ़ियों की सफाई करेंगे l

Whatsapp Join Banner Eng

मां गंगा और घाटों की सीढ़ियों पर जमे कूड़े को एकत्रित करके एक सुव्यवस्थित स्थान पर रख कर उसका निस्तारण नगर निगम के माध्यम से उसी समय किया जाएगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस आयोजन के लिए यह आवश्यक है कि इस अभियान में सभी लोगों की भागीदारी हो, ताकि सभी लोग अपना जुड़ाव गंगा नदी से कर सकें। उन्होंने कहा कि वैसे तो यह कार्य नगर निगम के सफाई कर्मियों के द्वारा भी किया जा सकता है, परंतु लोगों की भावना को सीधे पर्यावरण की शुद्धता से जोड़ने हेतु इसे जनसहभागिता से कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों किया है कि इस कार्य हेतु 7 मार्च को प्रातः 7 से 8 तक एक घंटे गंगा नदी की सफाई करने हेतु जो भी वॉलिंटियर इच्छुक हो, उसमें 5-5 वॉलिंटियर का ग्रुप बनाते हुए एवं उनके ऊपर 1-1 सुपरवाइजर बनाते हुए उसकी सूची 3 मार्च को दोपहर तक प्रभागीय वनाधिकारी वाराणसी के व्हाट्सएप नंबर 9411255515 एवं उप प्रभागीय वनाधिकारी के व्हाट्सएप नंबर 9977574532 एवं ईमेल आईडी dfovrns@yahoo.in पर उपलब्ध कराएं l

अपने पसंद के घाटों हेतु उचित स्थान/घाट का चयन वॉलिंटियर करना चाहे तो प्रथम वरीयता उसी स्थान/घाट को दिया जाएगा। यदि वह स्थान/घाट अन्य किसी संस्था के लिए लिया गया हो तो प्रथम विकल्प वाले स्थान/घाट को सफाई हेतु लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि 7 मार्च को गंगा नदी की सफाई कार्यक्रम हेतु प्रातः 6 बजे रिपोर्ट करना होगा तथा प्रातः 7 से 8 तक सफाई के दौरान गंगा नदी की स्वच्छता हेतु एक शपथ भी लिया जाएगा।

यह भी पढ़े…..

मुंबई (Mumbai) के इस क्षेत्र से पांच वर्षों में 15,000 हिंदुओं ने पलायन किया, पढ़ें पूरी खबर

अच्छी खबरः बिजली का बिल (Electricity bill) होगा कम, प्राधिकरण ने लिया निर्णय