Ganga ghat varanasi Image

Flag day in varanasi: 07 दिसंबर को वाराणसी में मनाया जाएगा झंडा दिवस

Flag day in varanasi: झंडा दिवस पर उदारता से योगदान करने की अपील

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 05 दिसंबर: Flag day in varanasi: आगामी 07 दिसंबर को झंडा दिवस मनाया जायेगा। जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी ग्रुप कैप्टन अशोक पाण्डे ने बताया कि 1949 से, 7 दिसम्बर को पूरे देश में सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में शहीदों और वर्दी धारियों, जिन्होंने देश के सम्मान की रक्षा के लिए हमारी सीमाओं पर बहादुरी से लड़ाई लड़ी, का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

आपने बताया कि झंडा दिवस हमारे विकलांग साथियों, विधवाओं और देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के आश्रितों की देखभाल करने के हमारे दायित्व को दर्शाता है। इस दिन थल सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों द्वारा दी गई सेवाओं को याद किया जाता है। यह हमारे देश के प्रत्येक नागरिक का सामूहिक कर्तव्य है कि वह हमारे वीर शहीदों और विकलांग सैनिकों के आश्रितों के पुनर्वास और कल्याण को सुनिश्चित करे।

झंडा दिवस हमें सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में अधिक से अधिक उदारता से योगदान करने का अवसर देता है। सशस्त्र सेना झण्डा दिवस का आयोजन कर हम देश के परमवीर, बलिदानी, त्यागी एवं शौर्य का परिचय देते हुए शहीद सैनिकों, जिन्होंने राष्ट्र को अपने त्याग और बलिदान से गौरवान्वित किया हैं, उन वीर जवानों के प्रति हम कृतज्ञता व्यक्त करते है और अपने जवानों तथा उनके आश्रितों की देख-भाल और समर्थन के हेतु इस सुअवसर पर नागरिकों से यथा शक्ति धन संग्रह का पुण्य कार्य करते हैं।

ग्रुप कैप्टन अशोक पाण्डे, वायु सेना मेडल (वीरता) (अ०प्रा०) जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी वाराणसी का जनपद के समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों तथा नागरिकों से अनुरोध है कि इस पुनीत दिवस को उत्साह के साथ मनायें और यथाशक्ति योगदान करें।

संग्रहित धनराशि का चेक/बैक ड्राफ्ट जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी वाराणसी के नाम से कार्यालय जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास कार्यालय वाराणसी में भेजा जाये। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के सी यू जी न0-7839553277 एवं दूरभाष संख्या 0542-2508254 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kartik aryan wedding plans: जल्द ही शादी करने वाले हैं स्टार अभिनेता कार्तिक आर्यन? कहा- मेरी जिंदगी…

Hindi banner 02