Filaria awareness 2

Filaria awareness: फाइलेरिया की जागरूकता के लिए निबन्ध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Filaria awareness: 22 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन अभियान

  • आशा द्वारा घर-घर जाकर फाइलेरिया रोधी दवा का कराया जायेगा सेवन

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 19 नवंबर:
Filaria awareness: जनपद में 22 नवम्बर से 7 दिसम्बर तक फाइलेरिया उन्मूलन अभियान चलेगा जिसमे आशा द्वारा घर-घर जाकर फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कराया जायेगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ स्वयं सेवी संस्था पीसीआई द्वारा जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमे गांव-गांव जाकर प्रधान, कोटेदार से मिलकर उन्हें अभियान के बारे में अवगत कराया जा रहा है, साथ ही स्कूल-कॉलेज के बच्चों को शपथ भी दिलाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के अंतर्गत नवंबर माह में चलाये जाने वाले फाइलेरिया अभियान (एमडीए) की तैयारियां पूरी की जा रही हैं| इस अभियान के तहत फ़ाइलेरिया यानी हाथीपांव से ग्रसित व्यक्तियों को खोजा जायेगा, वहीँ जन-समुदाय में फ़ाइलेरिया से बचाने के लिये डीईसी (डाई एथायिल कार्बन) और एल्बेंडाज़ोल की दवा खिलाई जाएगी।

Filaria awareness

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी नोडल डॉ आरवी सिंह ने बताया कि एक स्वस्थ आदमी के अंदर भी फाइलेरिया के विषाणु होते हैं, जिनको मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत दवा खिलाकर बीमारी से बचाने का पूरा प्रयास किया जाता है। यह दवा गठित की गयी टीम के द्वारा ही सभी को सामने खिलाई जाती है। उन्होंने सभी से अपील की है कि फाइलेरिया के इस कार्यक्रम का फायदा सभी आमजन को जरूर उठाना चाहिए, जिससे भविष्य में अपने तथा अपने परिवार को फाइलेरिया से सुरक्षित रखा जा सके।

यह भी पढ़ें:-AMC vaccination offer: वैक्सीनेशन को गति देने के लिए अहमदाबाद महानगरपालिका का महत्वपूर्ण निर्णय, पढ़ें पूरी खबर

पीसीआई के जिला समन्वयक विनीत कुमार सिंह ने बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के जागरुकता के उद्देश्य से जीवन राम इण्टर कॉलेज में 18 नवंबर बृहस्पतिवार को निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा 10,11,12 के बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कालेज के प्रधानाचार्य अध्यापक व कर्मचारीगण ने इस अभियान में भाग लिया। इसमें प्रथम द्वितीय तृतीय आने वाले बच्चों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहित किया जायेगा।

Whatsapp Join Banner Eng