family planning program: शिविर में 26 महिलाओं ने छोटा परिवार – सुखी परिवार के सपने को किया साकार

family planning program: मोहम्मदाबाद गोहना ब्लॉक में हर महीने पहले, तीसरे और चौथे सोमवार को होता है नसबंदी शिविर का आयोजन नसबंदी अपनाने पर मिलती है 1400 रुपये की प्रोत्साहन राशि

  • शिविर में 26 महिलाओं ने नसबंदी की सेवा प्राप्त की

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 12 जनवरी:
family planning program: परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से जनपद के मोहम्मदाबाद गोहना ब्लॉक में हर महीने पहले, तीसरे और चौथे सोमवार को विशेष नसबंदी शिविर आयोजित किया जाता है | इसी क्रम में गत सोमवार (10 जनवरी) को आयोजित शिविर में 26 महिलाओं ने नसबंदी की सेवा प्राप्त की | इस दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन भी सुनिश्चित किया गया |

चिकित्सा अधीक्षक डॉ दिनेश कुमार चंद्रा ने बताया कि ‘छोटा परिवार सुखी परिवार’ (family planning program) की सोच को साकार बनाने के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत दी जाने वाली सेवाओं और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अंतर्गत मोहम्मदाबाद गोहना ब्लाक के विभिन्न गांवों की 26 महिलाओं को नसबंदी की सेवा प्रदान की गई | नसबंदी अपनाने पर दी जाने वाली 1400 रुपये की प्रोत्साहन राशि उनके पंजीकृत खाते में नियमानुसार भेज दी जायेगी।

डॉ दिनेश कुमार चंद्रा ने बताया कि मोहम्मदाबाद गोहना ब्लाक अंर्तगत प्रसव इकाईयों पर समस्त अस्थायी विधियां यथा पीपीआईयूसीडी, अन्तराल आईयूसीडी, अन्तरा त्रैमासिक इन्जेक्शन, छाया साप्ताहिक गोली, कण्डोम, माला-एन गर्भनिरोधक गोलियां आदि की सुविधा है | इन्हें अपनाकर “ छोटा परिवार सुखी परिवार” बनाया जा सकता है।

Whatsapp Join Banner Eng

सर्जन डॉ अनिल कुमार ने बताया कि महिला नसबंदी में एक छोटा सा आपरेशन किया जाता है, जो कुछ ही देर में हो जाता है। इसमें ज्यादा परेशानी नहीं होती है | महिला को किसी भी प्रकार के कामकाज में भी समस्या नहीं आती है और भविष्य में गर्भ ठहरने की समस्याओं से स्थाई छुटकारा मिल जाता है।

खालिदा वालिदपुर निवासी पूनम ने बताया कि पति की सहमति के बाद मैंने नसबंदी (family planning program) कराई है। मुझे कोई समस्या नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग की यह बहुत ही अच्छी व्यवस्था है। चालिसवा निवासी सोनम ने बताया कि मुझे गाँव की आशा कार्यकर्ता से जानकारी हुई थी। डाक्टर को दिखाकर नसबंदी कराया है। यह निःशुल्क है। यह स्वास्थ्य विभाग की अच्छी व्यवस्था है।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मी भी मौजूद रहे। परिवार नियोजन (family planning program) विशेषज्ञ के अलावा डॉ इरशाद अहमद, डॉ धर्मराज, डॉ अशोक चौहान फार्मासिस्ट नंदकिशोर चौधरी, राजेंद्र कुमार और राममूर्ति यादव समेत स्वास्थ्य कर्मियों ने शिविर में सहयोग दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…Information on Corona cases in Delhi: दिल्ली के अस्पतालों में 85 फीसदी बेड अभी भी खाली: सत्येंद्र जैन