Vardha

Cultural event organized: हिंदी विश्‍वविद्यालय में सांस्कृतिक सौरभ का आयोजन

Cultural event organized: ‘एक भारत श्रेष्‍ठ भारत’ इतिहास, लोक, प्रकृति से भारत को जानने का यत्‍न: प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

वर्धा, 11 मार्च: Cultural event organized: एक भारत श्रेष्‍ठ भारत योजना के अंतर्गत महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय एवं ओड़िशा केंद्रीय विश्‍वविद्यालय, कोरापुट के संयुक्‍त तत्‍वावधान में आज गालिब सभागार में आयोजित सांस्कृतिक सौरभ कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने कहा कि एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के माध्‍यम से महाराष्‍ट्र और ओडि़शा के इतिहास, लोक और प्रकृति को जानने-समझने का अवसर प्राप्‍त होता है। उन्‍होंने कहा कि महाराष्‍ट्र के पंढरपुर की वारी और ओडिशा की भगवान जगन्‍नाथ की रथयात्रा दोनो राज्‍यों की सांस्‍कृतिक समृद्धि का प्रतीक है।

सांस्‍कृतिक सौरभ कार्यक्रम (Cultural event organized) में महाराष्‍ट्र ऐतिहासिक और सांस्‍कृतिक महत्‍व की विभिन्‍न फिल्‍मों का प्रदर्शन किया गया जिसमें महाराष्‍ट्र की पुरन पोळी, धाम नदी, झुनका भाकर, पवनार आश्रम, पंढरपुर की वारी, मनोहर धाम, गांधी ज्ञान मंदिर और राष्‍ट्रभाषा प्रचार समिति तथा अमरावती के हनुमान व्‍यायाम प्रसारक मंडल पर आधारित फिल्‍में थी। फिल्‍मों का निर्माण और निर्देशन विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों ने किया तथा फिल्‍म निर्माण में डॉ. वागीश राज शुक्‍ल, डॉ. चंद्रशेखर पाण्‍डेय और डॉ. सुरभि विप्‍लव ने सहयोग दिया। कार्यक्रम में ओडिशा के डॉ. रामेंद्र कुमार पाढ़ी ने संबोधित किया।

क्या आपने यह पढ़ा…… PM Modi meets his mother: गुजरात दौर पर आए प्रधानमंत्री ने मां हीराबा का लिया आशीर्वाद

संम्मिश्र पद्धति से आयोजित कार्यक्रम (Cultural event organized) में ओडिशा केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों ने भगवान जगन्‍नाथ की रथयात्रा, जयपुर शहर का इतिहास, जैन मंदिर, मंदिरों का शहर भुवनेश्‍वर आदि पर फिल्‍मों का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में प्रतिकुलपति डॉ. चंद्रकांत रागीट, प्रो. कृष्‍ण कुमार सिंह, प्रो. अवधेश कुमार, प्रो. कृपा शंकर चौबे, प्रो. नृपेंद्र प्रसाद मोदी, डॉ. उमेश कुमार सिंह, डॉ. प्रकाश नारायण त्रिपाठी आदि सहित अध्‍यापक एवं विद्यार्थी बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संयोजन एक भारत श्रेष्ठ भारत की नोडल अधिकारी डॉ. प्रियंका मिश्र, सह नोडल अधिकारी डॉ. सूर्य प्रकाश पाण्‍डेय, सहायक अध्यापक डॉ. यशार्थ मंजुल ने किया। संचालन विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थी गौरव चौहान एवं मौसम तिवारी ने किया तथा शोधार्थी विकास मिश्र ने ज्ञापित किया।

Hindi banner 02