Community Radio Station

Community Radio Station: महाराष्ट्र में 50,000 से अधिक गरीब विधार्थी निःशुल्क व्याख्यान से लाभान्वित हुए

Community Radio Station: सामुदायिक रेडियो स्टेशन आमतौर पर 10 से 15 किलोमीटर के दायरे में स्थानीय समुदाय के लाभ के लिए स्थानीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं

नई दिल्ली, 02 जुलाईः Community Radio Station: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कारों के 8 वें संस्करण में नासिक, महाराष्ट्र के एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन ‘‘रेडियो विश्वास’’ ने दो पुरस्कार प्राप्त किया हैं।

रेडियो विश्वास 90.8 एफएम ने ‘‘सस्टेनेबिलिटी मॉडल अवार्ड्स’’ में पहला पुरस्कार और ‘‘थीमैटिक अवार्ड्स’’ श्रेणी में अपने कार्यक्रम कोरोना संक्रमण काल में ‘‘एजुकेशन फॉर ऑल’’ के लिए दूसरा पुरस्कार जीता है। इस संस्थान की शुरुआत से ही इस रेडियो स्टेशन (Community Radio Station) से प्रसारण किया जा रहा है। रोज 14 घंटे का प्रसारण करता हैं।

कार्यक्रम का प्रसारण विभिन्न भाषाओं अर्थात् हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी और संस्कृत में किया गया। इस रेडियो स्टेशन से जिला परिषद और नासिक नगरपालिका स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए ऑडियो व्याख्यान प्रसारित किए गए।

Advertisement

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

डॉ हरि विनायक कुलकर्णी ने कहा कि कार्यक्रम को बहुत सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली है। उन्होंने कहा कि व्याख्यानों को महाराष्ट्र के छह अन्य सामुदायिक रेडियो (Community Radio Station) के साथ भी साझा किया गया ताकि वे भी अपने रेडियो चैनलों के माध्यम से उन्हें प्रसारित कर सके।

उन्होंने छात्रों को एफएम उपकरण वितरित करने में शिक्षकों द्वारा की जा रही पहलों के बारे में भी बताया। डॉ.कुलकर्णी ने बताया कि कैसे सामुदायिक रेडियो स्टेशन ने अभिनव मॉडल अपनाते हुए चार प्रमुख क्षेत्रों- वित्तीय, मानव, तकनीकी और सामग्री उपलब्धता में खुद को बनाए रखने में सक्षम बनाया है।

Advertisement

सामुदायिक रेडियो स्टेशन (Community Radio Station) आमतौर पर 10 से 15 किलोमीटर के दायरे में स्थानीय समुदाय के लाभ के लिए स्थानीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सामुदायिक रेडियो स्टेशनों के बीच नवाचार और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने के लिए वर्ष 2011-12 में राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कारों की स्थापना की थी।

क्या आपने यह पढ़ा.. Yami Gautam: इस बॉलीवुड एक्ट्रेस को ईडी का समन, एफईएमए संबंधित मामले में बयान दर्ज करने के लिए कहा

Advertisement
Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.