roshan kumari patna

Chhath puja geet: जन-जन का मन मोह लेता है लोकगायिका रोशन कुमारी का छठगीत, आइए सुनें

Chhath puja geet: लोकगायिका रोशन कुमारी के छठ पूजा के गीत को लोगों द्वारा काफी प्यार दिया जा रहा हैं

पटना, 07 नवंबरः Chhath puja geet: हर वर्ष कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ पर्व मनाया जाता हैं। इस दौरान हर ओर आस्था का सैलाब देखने को मिलता हैं। यह महापर्व पूरे चार दिनों तक चलता हैं। इस बार छठ पर्व का आरंभ 08 नवंबर यानी कल से हो रहा है और 10 नवंबर को मुख्य छठ पूजा की जाएगी। इस त्योहार को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह हैं। इस बीच बिहार की लोकगायिका रोशन कुमारी के छठ पूजा के गीत को लोगों द्वारा काफी प्यार दिया जा रहा हैं। आइए सुनें उनके छठ पूजा के गीत..

यूं तो कलाकारों का कोई प्रदेश, जाति या देश नहीं होता। वे हर दिल अजीज होते हैं। उनके सुर, राग और आवाज विश्व के हर कोने तक पहुंचते हैं और हर देश के लोगों का मन मोह लेते हैं। यूं तो हर व्यक्ति में कोई न कोई खूबी होती ही है। लेकिन हम आज यहाँ जिस लोकगायिका का उल्लेख कर रहे हैं वे पेशे से शिक्षिका हैं। बिहार के स्कूल में बच्चों को पढ़ाई के साथ ही जहाँ मां सरस्वती की अर्चना कर रही हैं वहीं कला की देवी से भी उनका वही रिश्ता हैं। बिहार की लोकगायिका रोशन कुमारी को गीत गायन में प्रदेश स्तर का कई पारितोषिक प्राप्त हो चुका हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vice President Venkaiah Naidu: उपराष्ट्रपति ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ाने के लिए कृषि आधारित उद्योगों को प्रोत्साहित करने का किया आह्वाहन

एक साक्षात्कार के दौरान रोशन कुमारी ने बताया कि वे विविध सुअवसरों पर अपने गीत-संगीत से समाज को अवगत कराती हैं। इसी का परिणाम है कि उन्हें बिहार सरकार ने प्रदेश स्तर के सम्मान से सम्मानित किया हैं। इन पुरस्कारों में बिहार ज्योति पुरस्कार तथा लाल बहादुर शास्त्री पुरस्कार शामिल हैं।

Whatsapp Join Banner Eng