Western Railway

Without ticket penalty: बिना टिकट और अनियमित यात्रा करने वालों यात्रियों से पश्चिम रेलवे ने की 24 करोड़ रूपये की वसूली

Without ticket penalty: टिकट चेकिंग स्टाफ के पास बिना मास्क यात्रा करने वाले यात्रियों से जुर्माना वसूलने की शक्ति निहित है

मुंबई, 11 अक्टूबरः Without ticket penalty: पश्चिम रेलवे द्वारा अप्रैल, 2021 से सितम्‍बर, 2021 तक नियमित टिकट जाँच के दौरान बिना बुक किये सामान के मामलों सहित टिकट रहित/अनियमित यात्रा के लगभग 4.79 लाख मामलों का पता चला, जिनके परिणामस्वरूप 24.60 करोड़ रुपये की वसूली की गई।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस अवधि के दौरान, आरक्षित टिकटों के हस्तांतरण के 3 मामलों का पता चला और 4,580/- रु. की वसूली की गई। इनके अलावा, 213 भिखारियों और 352 अनधिकृत फेरीवालों को पकड़ा गया, जिनमें से 85 को चार्ज किया गया और 31,585/- रु. रेलवे बकाया के रूप में वसूल किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा… Rail skill development scheme: रेल कौशल विकास योजना के माध्यम से कौशल भारत मिशन को आगे बढ़ाने में पश्चिम रेलवे की ऊँची उड़ान

267 व्यक्तियों पर मुकदमा चलाया गया, जिनसे 1,0,670/- रु. का जुर्माना वसूल किया गया। राज्य सरकार के निर्देशानुसार टिकट चेकिंग स्टाफ के पास बिना मास्क यात्रा करने वाले यात्रियों से जुर्माना वसूलने की शक्ति निहित है। इसके परिणामस्वरूप 17 अप्रैल, 2021 से 30 सितम्‍बर, 2021 की अवधि के दौरान बिना मास्क वाले यात्रियों के 8,914 मामलों का पता चला और उनसे 17,48,445/- रु. की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गई।

ठाकुर के अनुसार पश्चिम रेलवे ने आम जनता से अपील की है कि राज्य सरकार द्वारा चिह्नित और रेल मंत्रालय द्वारा अनुमोदित श्रेणियों को छोड़कर लोग स्टेशनों पर न पहुँचें। उन्‍होंने बताया कि साथ ही सभी अनुमत श्रेणियों के यात्रियों को उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अनुमति दी गई है, मगर असुविधा से बचने और हमेशा मास्क के साथ यात्रा करने के लिए वैध पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य है। यह भी अनुरोध किया गया है कि यात्री उचित चिकित्सा और सामाजिक प्रोटोकॉल का पालन करें।

Whatsapp Join Banner Eng