Washimbe Bhalwani double line work completed

Washimbe-Bhalwani double line work completed: सोलापुर मंडल के वाशिम्बे- भालवनी डबल लाइन सेक्शन का कार्य पूर्ण

Washimbe-Bhalwani double line work completed: 26.33 किलोमीटर के वाशिम्बे- भालवनी खंड का दोहरीकरण कार्य दौड-गुलबर्गा दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा है

मुंबई, 28 अक्टूबरः Washimbe-Bhalwani double line work completed: मनोज अरोड़ा, रेल संरक्षा आयुक्त, सेंट्रल सर्कल, मुंबई ने दिनांक 26.10.2021 और 27.10.2021 को सोलापुर मंडल के वाशिम्बे और भालवनी स्टेशनों के बीच नवनिर्मित डबल लाइन का निरीक्षण किया। 26.33 किलोमीटर के वाशिम्बे- भालवनी खंड का दोहरीकरण कार्य दौड-गुलबर्गा दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा है।

इस दोहरीकरण कार्य में 65 पुलों (एक महत्वपूर्ण और 2 बड़े पुलों), 3 नए स्टेशन भवनों यानि जेउर, पोफलज और वाशिम्बे और 4 स्टेशनों पर नए इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का निर्माण शामिल है। रेल संरक्षा आयुक्त ने संरक्षा और संरक्षा संबंधी सभी मामलों, विद्युतीकरण और किए गए सिग्नलिंग कार्यों का निरीक्षण किया।

Washimbe Bhalwani double line work completed 1

इस खंड के चालू होने के साथ, पोफलज स्टेशन पर एक बड़ी बाधा (बोटलनेक) जहां ट्रेनों को स्वर्णिम चतुर्भुज पर इस सिंगल लाइन खंड पर क्रॉसिंग के लिए रिवर्स दिया जाता था, अब समाप्त हो गई है। इससे ट्रेनों की गति और तेज होगी और यात्रा में लगने वाला समय काफी कम हो जाएगा और अधिक ट्रेनें चलाई जा सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. CR dipawali trains: मध्य रेलवे चलायेगी दीपावली/छठ त्योहार स्पेशल ट्रेनें जानिए कहाॅ से कहाॅ तक चलेंगी यह ट्रेनें

ट्रायल के बाद 01020 अप दिशा में पहली एवं 01019 डाउन दिशा में पहली गाड़ी चली। इस दोहरीकरण परियोजना के कारण आसपास के क्षेत्रों जैसे दौंड तालुका, करमाला तालुका आदि के विकसित होने की संभावना है।

मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि इस खंड के दोहरीकरण से परिचालन में एक बड़ी बाधा को दूर करने में मदद मिली है। निरीक्षण के दौरान शैलेश गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक, सोलापुर मंडल, शाखा अधिकारी और रेल विकास निगम लिमिटेड के अधिकारी भी रेल संरक्षा आयुक्त के साथ उपस्थित थे। इस निरीक्षण के दौरान सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

Whatsapp Join Banner Eng