RPF constable honors

RPF constable honors: मध्य रेल आरपीएफ के अनिल कुमार बहादुरी के लिए प्रतिष्ठित सर्वोत्तम जीवन रक्षक पदक से सम्मानित

RPF constable honors: अनिल को उनकी बहादुरी के लिए मिले इस पुरस्कार ने सम्पूर्ण मध्य रेल को गौरवान्वित किया

मुंबई, 07 फरवरीः RPF constable honors: मध्य रेल के मुंबई मंडल में आरपीएफ, कांस्टेबल के रूप में कार्यरत अनिल कुमार को उनकी बहादुरी के लिए प्रतिष्ठित सर्वोत्तम जीवन रक्षक पदक से सम्मानित (RPF constable honors) किया गया है। उन्हें दिनांक 3.12.2019 को ठाणे स्टेशन पर यात्रियों के सामानों की होने वाली चोरी से रोकथाम और चोरी हुए सामान का पता लगाने के लिए नियुक्त किया गया था। रात 10.29 बजे उन्होंने देखा कि एक मेल/एक्सप्रेस ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर 7 के पास आ रही है और एक व्यक्ति ट्रैक से प्लेटफॉर्म पर चढ़ने के लिए कोशिश कर रहा है। 

प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर ड्यूटी पर तैनात अनिल कुमार, संभावित खतरे को देखते हुए, पटरियों पर कूद गए और एक सेकंड के एक अंश के भीतर उस व्यक्ति को उठाकर प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित ले आए। अपनी स्वयं की जान की परवाह किए बिना यात्री के जीवन को बचाने के उनके समय पर किए गए कार्य ने साहस और निस्वार्थता प्रदर्शन की एक मिसाल कायम की है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Indradhanush vaccination campaign: माउंट आबू में सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

अनिल कुमार उन 6 व्यक्तियों में से एक हैं जिनका नाम भारत के राष्ट्रपति द्वारा सर्वोत्तम जीवन रक्षक पदक के लिए अनुमोदित किया गया है। अनिल को उनकी बहादुरी के लिए मिले इस पुरस्कार (RPF constable honors) ने सम्पूर्ण मध्य रेल को गौरवान्वित किया है। जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार एक व्यक्ति को किसी व्यक्ति के जीवन की रक्षा करने जैसे मानवीय स्वभाव के सराहनीय कार्य के लिए दिए जाते हैं। यह पुरस्कार तीन श्रेणियों, सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक में दिया जाता है।

इस पुरस्कार के अंतर्गत एक पदक, केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र और एक मौद्रिक भत्ता अनिल कुमार को संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों/संगठनों/राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Hindi banner 02