Mumbai terminus inspection

Mumbai terminus inspection: रेलवे बोर्ड के सीईओ सुनीत शर्मा ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई का निरीक्षण किया

Mumbai terminus inspection: शर्मा ने इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग पॉइंट और हरित पहल का भी निरीक्षण किया है

मुंबई, 08 नवंबरः Mumbai terminus inspection: रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ सुनीत शर्मा ने आज छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी उपस्थित थे। शलभ गोयल, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल, मध्य रेल ने सुनीत शर्मा का सीएसएमटी में प्लेटफॉर्म नंबर 18 के पास स्थित हेरिटेज गली पर गुलदस्ता भेंट करते हुए स्वागत किया।

Mumbai terminus inspection 1

शर्मा ने सबसे पहले हेरिटेज गली का निरीक्षण किया जहां जीआईपी युग के सर लेस्ली विल्सन जीआईपी हेरिटेज इलेक्ट्रिक लोको, अन्य स्टीम और इलेक्ट्रिक इंजन, कोच और क्रेन, प्रिंटिंग मशीन आदि सहित कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया है। शर्मा ने हेरिटेज गली के पास अपने यात्रियों के लिए पर्यावरण के अनुकूल माहौल बनाने की दिशा में हर्बल गार्डन की पहल की भी सराहना की। इस उद्यान में औषधीय पौधों और झाड़ियों की 120 विभिन्न प्रजातियों का संग्रह है।

Mumbai terminus inspection 2

शर्मा ने हाल ही में हेरिटेज गली के आसपास खोले गए “रेस्टोरेन्टऑन व्हील्स” का दौरा किया। रेस्टोरेंट को एक अनुपयोगी रेल कोच का उपयोग करके बनाया गया है और खानपान नीति के नई पहल के तहत स्थापित किया गया है। रेस्तरां यात्रियों और जनता के बीच एक लोकप्रिय स्थान बनता जा रहा है। शर्मा ने इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग पॉइंट और हरित पहल का भी निरीक्षण किया है।

Mumbai terminus inspection 3

शर्मा ने सीएसएमटी स्टेशन रिडेवलपमेंट साइट प्लान का अवलोकन किया, जिसे प्लेटफार्म संख्या 18 पर प्रदर्शित संबंधित अधिकारियों ने जानकारी दी। शर्मा ने संयुक्त क्रू रनिंग रूम और लॉबी के नवनिर्मित और पांच मंजिला वातानुकूलित भवन का भी निरीक्षण किया जो विभिन्न क्रू नियंत्रण कार्यालयों के बीच सहज समन्वय को सक्षम बनाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. The President presented the Padma Awards: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 119 हस्तियों को पद्म अवॉर्ड से किया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट

इसके बाद शर्मा ने सीएसएमटी में एग्जीक्यूटिव लाउंज “नमह” का निरीक्षण किया और एक यात्री से बातचीत की। यात्री ने सेवाओं और भोजन की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने फोटोग्राफिक गैलरी का अवलोकन किया और महाराष्ट्र के पहले रेलवे स्टेशन के लिए एक आईजीबीसी गोल्ड प्रमाणन सहित सीएसएमटी द्वारा प्राप्त प्रतिष्ठित पुरस्कारों और प्रमाणपत्रों को देखा। आईजीबीसी गोल्ड प्रमाणन विभिन्न हरित पहलों जैसे कि हरित क्षेत्र बनाने के लिए वृक्षारोपण, सौर पैनलों की स्थापना, ग्राहक के अनुकूल पहल और ऊर्जा कुशल बल्ब और पंखे आदि की स्थापना के लिए प्रदान किया गया है।

शर्मा ने यात्रियों को अपना सामान जमा करने के बारे में सुरक्षा और सुविधा की भावना बढ़ाने के लिए गैर-किराया राजस्व विचार योजना के तहत हाल ही में खोले गए डिजिटल स्मार्ट क्लोकरूम डिजिलॉकर का भी दौरा किया। निरीक्षण के दौरान शर्मा ने यात्रियों की सुविधा के लिए सीएसएमटी के मेन लाइन और उपनगरीय लाइन सेक्शन में प्रदर्शित अत्याधुनिक साइनेज और दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए ब्रेल साइनेज को भी देखा।

शर्मा ने 26×11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए सीएसएमटी के कॉनकोर्स क्षेत्र में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। शर्मा ने हेरिटेज जीर्णोद्धार कार्य का भी निरीक्षण किया और हेरिटेज बिल्डिंग की मुख्य के स्टार चेंबर्स का भी निरीक्षण किया। शर्मा ने सेवाओं के संतोषजनक ढंग से चलने के बारे में जानने के लिए प्लेटफॉर्म और ट्रेन में उपनगरीय ट्रेनों के यात्रियों से भी बातचीत की।

अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, अश्विनी सक्सेना, प्रधान मुख्य अभियंता, मणिजीत सिंह, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, गोपाल चंद्रा प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर और मध्य रेल के विभागों के अन्य प्रमुख प्रमुख भी सीएसएमटी में अध्यक्ष और सीईओ रेलवे बोर्ड की निरीक्षण के दौरान उपस्थित थे। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के निरीक्षण के दौरान सभी Covid19 अनिवार्य प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

Whatsapp Join Banner Eng