Mumbai enviroment day

CR World Environment Day: मध्य रेल ने “ओनली वन अर्थ” थीम पर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया

CR World Environment Day: महाप्रबंधक मध्य रेल ने वाडी बंदर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में 200 केएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट हेतु आधारशिला रखी

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 05 जून:
CR World Environment Day: मध्य रेल द्वारा अब 32 जल पुनर्चक्रण संयंत्रों के माध्यम से कोच और प्लेटफॉर्म की सफाई के लिए प्रतिदिन 1 करोड़ लीटर से अधिक पुनर्नवीनीकरण पानी का उपयोग

मध्य रेल की रेलवे भूमि में लगाए गए पौधे 85 प्रतिशत जीवित

मध्य रेल पर 158 वर्षा जल संचयन यूनिट

माटुंगा कारखाना का स्वचालित बोगी वाशिंग प्लांट – भारतीय रेल पर ऐसा पहला संयंत्र – पानी के 80% पुनर्चक्रण में मदद

विश्व पर्यावरण दिवस 2022 संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के अनुरूप मध्य रेल पर मनाया गया, इस वर्ष की थीम “ओनली वन अर्थ” पर ध्यान केंद्रित करने वाली गतिविधियों की शुरुआत की गई।

अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने मुंबई के वाडी बंदर के न्यू कोचिंग कॉम्प्लेक्स में 200 किलोलीटर डेली (केएलडी) सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला रखी. ए.के. गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, शलभ गोयल, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल और अन्य प्रधान विभाग प्रमुख, मंडल शाखा के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे.

इस अवसर पर राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ राजेश बिनीवाले भी उपस्थित थे और उन्होंने पर्यावरणीय स्थिरता में इन सीवेज उपचार संयंत्रों के महत्व के बारे में बताया।

अनिल कुमार लाहोटी ने संबोधित करते हुए कहा कि मध्य रेल ने हाल ही में लगातार तीसरी बार राष्ट्रीय रेलवे पुरस्कार समारोह में पर्यावरण और स्वच्छता शील्ड जीता है। यह पर्यावरण के प्रति मध्य रेल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने यह भी कहा कि मध्य रेल में 158 स्थानों पर वर्षा जल संचयन इकाइयां, 3 स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट हैं, जिससे जल संरक्षण में मदद मिली है। आने वाले वर्षों में जीरो डिस्चार्ज प्रतिष्ठान की ओर बढ़ते हुए और अधिक जल सीवेज जल उपचार संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि मध्य ‌रेल ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से पारिस्थितिकी तंत्र को पुनर्जीवित करने और बहाल करने के अपने प्रयासों में विभिन्न स्थानों पर 5 लाख से अधिक पेड़ लगाए, 3 मियावाकी वृक्षारोपण अर्थात 2 भुसावल में और एक लोकमान्य तिलक टर्मिनस में; 15 नर्सरी, एक ऑक्सीजन पार्लर, 85% जीवित रहने की दर के साथ हर्बल गार्डन।

मध्य रेल में सीवेज और अपशिष्टों के उपचार के लिए 32 जल उपचार संयंत्र हैं, जिसके माध्यम से प्रतिदिन एक करोड़ लीटर से अधिक पानी पर्यावरण में प्रदूषित पानी के निर्वहन को समाप्त करने के अलावा बढ़ते जल संकट के स्थायी समाधान के रूप में आता है।

  • अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि – रेलवे जैसे विशाल परिवहन संगठन के लिए कचरा प्रबंधन एक महत्वपूर्ण विषय है जो लाखों यात्रियों और परिवहन गतिविधियों से संबंधित है। मध्य रेल ने भुसावल और लोनावला स्टेशनों, पुणे में रेलवे कॉलोनी और माटुंगा वर्कशॉप में बगीचों में उपयोग के लिए भोजन, सब्जी और फलों के कचरे को अच्छी खाद में बदलने के लिए कंपोस्ट बिन और कंपोस्ट टम्बलर प्लांट स्थापित किए हैं। प्लास्टिक की समस्या से निपटने के लिए 37 स्टेशनों पर 48 प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीनें, मध्य रेल में ट्रेनों के सभी डिब्बों में 100% बायो-टॉयलेट लगे हैं जो ताजा और स्वस्थ वातावरण बनाए रखने में मदद करते हैं।

उन्होंने कहा कि मध्य रेल में 7.4MWp क्षमता सौर संयंत्र स्थापित है और आने वाले वर्ष के लिए 5MWp का लक्ष्य रखा है। उन्होंने यह भी कहा कि मध्य रेल में 3 स्टेशन सीएसएमटी, नागपुर और सोलापुर हैं जिनके पास आईजीबीसी गोल्ड प्रमाणन है और 77 स्टेशन आईएसओ प्रमाणन इको-स्मार्ट स्टेशनों के रूप में हैं। श्री लाहोटी ने कहा कि हमें आईजीबीसी प्रमाणन प्राप्त करने के लिए और अधिक स्टेशनों के लिए प्रयास करना चाहिए जो न केवल लागत को बचाएगा बल्कि पर्यावरण को भी संरक्षित करेगा।

कल्याण रेलवे अस्पताल को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया।-

-वाडी बंदर के परिसर में एक सुंदर तितली उद्यान- 23 विभिन्न फूलों के पौधों के 400 पौधे लगाए जा रहे हैं। वृक्षारोपण में पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत गैर सरकारी संगठनों ने भी भाग लिया। यह हरा पैच तितलियों को आकर्षित करने और कोचिंग यार्ड की सुंदरता को बढ़ाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा, जो बहुत सारे रखरखाव घटकों को संग्रहीत करता है, जो जैव विविधता को और प्रोत्साहित करेगा।

यह भी पढ़ें:-Railway Minister visit to UCCC and Mumbai Central Station: रेल मंत्री का यूसीसीसी और मुंबई सेंट्रल स्टेशन का दौरा

Hindi banner 02