CR monsoon rail chek

CR monsoon rail Supervision: मध्य रेल केे घाट सेक्शनों की मानसून निगरानी

CR monsoon rail Supervision: मध्य रेल महाप्रबंधक ने कल्याण-लोनावला सेक्शन पर मानसून संबंधी तैयारियों की समीक्षा की

मुंबई, 23 मईः CR monsoon rail Supervision: मध्य रेल ने आगामी मानसून के दौरान अपनी उपनगरीय और मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की सुचारू और व्यवधान मुक्त सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए अपनी मानसून की तैयारियों को तेज कर दिया हैं। मानसून से निपटने के लिए जो विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं, उनमें दक्षिण-पूर्व पर घाट खंड यानी कर्जत-लोनावला खंड और उत्तर-पूर्व यानी कसारा-इगतपुरी खंड पर विशेष जोर दिया जा रहा हैं।

मध्य रेल महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कल्याण-लोनावला खंड का निरीक्षण किया और मानसून की शुरूआत से पहले सभी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश दिए, ताकि ट्रेन सेवाएं बिना किसी रुकावट के चलाई जा सकें। उन्होंने घाट खंड में मानसून संबंधी तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि रेलवे के घाट खंड पर अत्याशित भूस्खलन और बोल्डर गिरने की घटनाओं के कारण सेवाएं बाधित हो सकती हैं, अतः किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में ये तैयारियां/तत्परता राहत उपायों और भौगोलिक स्थिति को देखते हुए त्वरित समय में यातायात की बहाली में मदद करेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. OP Rajbhar advice to akhilesh: सपा गठबंधन सहयोगी ओपी राजभर ने अखिलेश को दी नसीहत, भाजपा को मिला नया मुद्दा

ऐसी किसी भी घटना को रोकने और उससे निपटने के लिए मध्य रेल ने हर साल की तरह बोल्डर गिरने के लिए संवेदनशील स्थानों पर कुल 145 सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। इनमें से 87 सीसीटीवी कैमरे दक्षिण-पूर्व यानी कर्जत-लोनावला खंड में 19 संवेदनशील स्थानों पर और 58 सीसीटीवी कैमरे उत्तर-पूर्व यानी कसारा-इगतपुरी खंड में 11 संवेदनशील स्थानों पर लगाए जाएंगे। डेडिकेटेड और कुशल कर्मचारियों की एक टीम द्वारा इन सीसीटीवी की चौबीसों घंटे निगरानी की जाएगी। यह काम बहुत जल्द पूरा होने की संभावना हैं।

CR monsoon rail Supervision: साथ ही घाट सेक्शन में 594 बोल्डर स्कैनिंग और ड्रॉपिंग का काम किया गया है और जल्द ही काम पूरा होने की संभावना है। घाट खंडों में बोल्डर नेटिंग, रॉकफॉल बैरियर और बोल्डर को गिरने से रोकने के लिए टनल पोर्टल का काम भी किया गया हैं।

चौबीसों घंटे कार्यरत मध्य रेल नियंत्रण कार्यालय, निरंतर निगरानी और निरंतर अद्यतन के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात मौसम विभाग, आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ और कर्मचारियों के साथ निकट संपर्क बनाए रखे हुए हैं।

Hindi banner 02