one station one product Mumbai 3

Central Railway one station one product: मध्य रेल द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर ‘वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट’ लॉन्च

Central Railway one station one product: धारावी के चमड़े के प्रॉडक्ट को अब सीएसएमटी रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शित और बेचा जाएगा।

मध्य रेल के पांच स्टेशन स्थानीय उत्पाद का प्रदर्शन / प्रचार करेंगे और आत्मानिर्भर भारत और वोकल फ़ॉर लोकल” (Central Railway one station one product) को प्रोत्साहित करेंगे।

मुंबई, 10 अप्रैल: Central Railway one station one product: रेलवे स्टेशनों को स्थानीय उत्पादों के लिए एक प्रचार और बिक्री केंद्र बनाने के लिए, स्थानीय कार्यक्रम के लिए आत्मनिर्भर भारत और वोकल फ़ॉर लोकल को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम, रेल मंत्रालय के तहत मध्य रेल ने मध्य रेल के पांच स्टेशनों यानी इसके 5 मंडलों में से प्रत्येक एक स्टेशन पर ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ लॉन्च किया है। इसके तहत छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर धारावी चमड़ा उत्पाद स्टॉल स्थानीय चमड़े के उत्पादों का प्रदर्शन, प्रचार और बिक्री करेगा।

Central Railway one station one product

इसी प्रकार पुणे मंडल के कोल्हापुर (छत्रपति शाहू महाराज टर्मिनस) स्टेशन पर ‘वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट’ (Central Railway one station one product) के तहत कोल्हापुरी चप्पलों को बढ़ावा दिया जाएगा, भुसावल मंडल के बुरहानपुर स्टेशन पर बुरहानपुर के स्थानीय हस्तशिल्प, सोलापुर स्टेशन पर सोलापुरी चादर (वस्त्र) और नागपुर में स्टेशन, बांस उत्पादों का प्रदर्शन, प्रचार-प्रसार किया गया है। ‘वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट’ के तहत स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने की योजना शुरू में 15 दिनों के लिए स्टेशनों पर स्टॉल लगाये गए हैं।

Central Railway one station one product: स्थानीय कारीगरों, कुम्हारों, बुनकरों/हथकरघा बुनकरों को बेहतर आजीविका और कल्याण प्रदान करने के लिए, इस वर्ष के केंद्रीय बजट के दौरान आदिवासी ‘वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट’ नीति की घोषणा की गई थी। इस अवधारणा के रूप में उस क्षेत्र के रेलवे स्टेशन को उत्पाद के लिए एक प्रचार और बिक्री केंद्र बनाकर भारतीय रेलवे के प्रत्येक हाल्ट से एक स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देना है।

Central Railway one station one product

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के समान विचार के साथ, “एक स्टेशन एक उत्पाद” का ध्यान पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने और आय, स्थानीय रोजगार, कौशल और आजीविका में सुधार के लिए स्थिर विपणन मंच प्रदान करने पर रखा जाएगा। घरेलू उद्योगों को मजबूत करने और भारत को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से अग्रणी “आत्मनिर्भर भारत अभियान” अभियान के संदर्भ में ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ अब और अधिक महत्व और प्रासंगिकता प्राप्त कर लेता है। इस पहल में, रेलवे स्थानीय कारीगरों को स्वदेशी उत्पादों और शिल्प को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्टेशन पर उत्पादों की बिक्री के लिए बुनियादी ढांचा और अन्य सहायता प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें:Ram Navami: ऐश्वर्य और सहज आत्मीयता की अभिव्यक्ति श्रीराम: गिरीश्वर मिश्र

दिलचस्प बात यह है कि मध्य रेल का नागपुर रेलवे स्टेशन 25 मार्च 2022 से शुरू होने वाले और 15 दिनों के लिए और विस्तार किया गया है।15 दिनों के लिए ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ की पायलट परियोजना को प्रदर्शित करने के लिए देश के 16 रेलवे स्टेशनों में से एक के रूप में इस पायलट परियोजना को शुरू करने वाले पहले स्टेशनों में से एक था।

Hindi banner 02