CR employees award

10 employees honored with General Manager Safety Award: मध्य रेल के 10 कर्मचारी महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित

10 employees honored with General Manager Safety Award: इस पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 04 जुलाई
: 10 employees honored with General Manager Safety Award: अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने आज 10 कर्मचारियों अर्थात मुंबई मंडल से 2, भुसावल मंडल से 3, नागपुर मंडल से 2, पुणे मंडल से 2 और सोलापुर मंडल से 1 को “महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार” प्रदान किया। दिनांक 4.7.2022 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित एक समारोह में जून माह 2022 में ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने में उनके सरहनीय योगदान और ट्रेन संचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह पुरस्कार प्रदान किए गए है ।

मुंबई मंडल
दादर रेलवे स्टेशन पर चलती ट्रेन संख्या 17057 एक्सप्रेस को पकड़ने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति को आरपीएफ दादर के सिपाही चंदन ठाकुर ने बचाया है. उन्होंने उस यात्री की जान बचाकर बेहतरीन कार्य का प्रदर्शन किया है. दिनांक 27.10.1980 को जन्मे चंदन ठाकुर दिनांक 20.7.2007 को रेल सेवा में शामिल हुए । वह दादर में अपनी पत्नी और दो बेटों के साथ रहते है।

बबन काशीनाथ कडू, तकनीशियन- II, इगतपुरी ने मालगाड़ी की रोलिंग इन परीक्षा के दौरान देखा कि सीबीसी बॉक्सएन वैगन की कोई योक पिन सपोर्टिंग प्लेट नहीं थी। उन्होंने तुरंत सभी संबंधितों को सूचित किया और इस तरह एक संभावित दुर्घटना टल गई । बबन कडू, जिनका जन्म दिनांक 13.11.1981 को हुआ और वे दिनांक 17.11.2004 को रेलवे में शामिल हुए। वह अपनी पत्नी, दो बेटियों और एक बेटे के साथ इगतपुरी में रहते है।

पुणे मंडल
सुबोध कुमार झा उप स्टेशन प्रबंधक, शेलारवाड़ी और करुणाकरण, गेटमैन, शेलारवाडी ने ड्यूटी के दौरान इंटरसिटी एक्सप्रेस पास के चौथे डिब्बे के एक पहिये में आग देखी और खतरे का संकेत दिखाते हुए ट्रेन को रोक दिया. आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र का इस्तेमाल किया गया, जिसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया । सुबोध कुमार झा, जिनका जन्म दिनांक 12.2.1976 को हुआ और वे दिनांक 8.10.1998 को रेलवे में शामिल हुए। वह तालेगांव में अपनी पत्नी, एक बेटे और एक बेटी के साथ रहते है।

करुणाकरण, गेटमैन, शेलारवाडी ने ड्यूटी के दौरान इंटरसिटी एक्सप्रेस से गुजर रहे चौथे डिब्बे के एक पहिये में आग देखी और खतरे का संकेत दिखाते हुए ट्रेन को रोक दिया. आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र का इस्तेमाल किया गया जिसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया । करुणाकरण का जन्म दिनांक 25.5.1966 को हुआ और वे दिनांक 19.4.2014 को रेलवे में शामिल हुए। वह तालेगांव में अपनी पत्नी, एक बेटे और एक बेटी के साथ रहते है।

भुसावल मंडल
मो. मजीद, भुसावल मंडल के सहायक लोको पायलट ने डोंगरगांव स्टेशन से गुजरते समय गति को नियंत्रित करने का प्रयास किया. लेकिन दबाव कम होने के बाद भी रफ्तार कम नहीं हुई। मजीद ने आपातकालीन ब्रेक लगाया, आरएस वाल्व का इस्तेमाल किया और वॉकी टॉकी पर गार्ड को ब्रेक लगाने के लिए कहा। चार किमी. के बाद ट्रेन रुकी। उनकी सतर्कता ने एक संभावित दुर्घटना को टाल दिया। मजीद, का जन्म दिनांक 21.12.1995 को हुआ और वे दिनांक 6.10.2020 को रेलवे में शामिल हुए। वह भुसावल में रहते है।

सतीश प्रभाकर, ट्रैक मेंटेनर-III, खंडवा ने अपनी ड्यूटी के दौरान किमी 565/28-30 पर एक रेल फ्रैक्चर देखा। इसकी सूचना स्टेशन प्रबंधक खंडवा को दी गई। इस प्रकार, उनकी समय पर कार्रवाई एक बड़ी संभावित दुर्घटना को टाल सकी । सतीश प्रभाकर, का जन्म दिनांक 28.3.1970 को हुआ और वे दिनांक 29.5.2008 को रेलवे में शामिल हुए। वह खंडवा में पत्नी और दो बेटों के साथ रहते है।

क्या आपने यह पढ़ाHDFC-HDFC bank merger: इस बैंक का होने जा रहा विलय, कहीं आपका खाता तो नहीं इसमें

ओम प्रकाश सिंह, ट्रैक मेंटेनर-III, बडनेरा ने अपनी रात ड्यूटी के समय तकली और बडनेरा के बीच गश्त के दौरान एक रेल फ्रैक्चर देखा। इसकी सूचना स्टेशन प्रबंधक बडनेरा को दी गई। इस प्रकार, उनकी समय पर कार्रवाई एक बड़ी संभावित दुर्घटना को टाल सकी । ओम प्रकाश सिंह का जन्म दिनांक 10.12.1987 को हुआ और वे दिनांक 19.2.2016 को रेलवे में शामिल हुए। वह बडनेरा में पत्नी, एक बेटा और एक बेटी के साथ रहते है।

नागपुर मंडल
नागपुर मंडल के नागपुर मंडल के सहायक लोको पायलट लितेश कुमार देशमुख ने ड्यूटी के दौरान दूसरी लाइन पर स्पेशल पासिंग गाड़ी संख्या 01371 के तीसरे पिछले डिब्बे में धुआं देखा. उन्होंने थाना प्रबंधक तिमटाला स्टेशन को सूचना दी। उनकी सतर्कता ने एक संभावित दुर्घटना को टाल दिया। लितेश देशमुख, का जन्म दिनांक 25.7.1975 को हुआ और वे दिनांक 5.8.2008 को रेलवे में शामिल हुए। वह अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ नागपुर में रहते हैं।

नागपुर मंडल के दाहेगांव के ट्रैक मेंटेनर-I अरविंद कुमार ने वर्धा और दाहेगांव के बीच अपनी ड्यूटी के दौरान एक रेल फ्रैक्चर देखा। उसने तुरंत खतरे का संकेत दिखाया और मालगाड़ी को रोका। अरविन्द कुमार का जन्म दिनांक 16.8.1975 को हुआ और वे दिनांक 13.6.2012 को रेलवे में शामिल हुए । वह दहेगांव में अपनी पत्नी, दो बेटों और एक बेटी के साथ रहते है।

सोलापुर मंडल
हरि भाऊ, तकनीशियन, दौंड, सोलापुर मंडल ने दौंड यार्ड में एक मालगाड़ी का निरीक्षण करते हुए देखा कि एक वैगन की अग्रणी ट्राली का एक पहिया टूट गया है. उन्होंने तुरंत वैगन को कार्य से हटा दिया। उनकी सूझबूझ से एक बड़ा हादसा होने से टल गया। श्री हरि भाऊ, जिनका जन्म दिनांक 10.5.1968 को हुआ था और वे 10.1.1989 को रेलवे में शामिल हुए थे। वह अपनी पत्नी और एक बेटे के साथ दौंड में रहते है।

अनिल कुमार लाहोटी ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पुरस्कार विजेताओं ने एक सराहनीय काम किया है और रेलवे कर्मचारियों द्वारा, यात्रियों की संरक्षा की दिशा में ईमानदारी एवं 24×7 की सतर्कता से किया गया कार्य, दूसरों को भी सदा प्रेरित करेगा।

इस अवसर पर आलोक सिंह, अपर महाप्रबंधक, अश्विनी सक्सेना, प्रधान मुख्य इंजीनियर, अजय सदानी, प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त, मुकुल जैन, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक तथा मध्य रेल के विभाग के अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष उपस्थित थे. इस कार्यक्रम में सभी मण्डलों के मंडल रेल प्रबंधक वर्चुअल रूप से शामिल हुए।

Hindi banner 02