WRWWO Sowing Good Seeds with Noble Deeds 4

WRWWO: पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन- कल्याणकारी प्रयासों के जरिये रेलकर्मियों में कर रहा उत्साह का संचार

WRWWO: श्रीमती कंसल का मत है कि स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ वातावरण आवश्‍यक है और वह लोगों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

अहमदाबाद, 31 मई: WRWWO: पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन का मुख्य उद्देश्य अपनी कल्याणकारी योजनाओं के जरिये रेलकर्मियों के कार्य क्षेत्र और उनके पारिवारिक जीवन में एक बेहतर वातावरण प्रदान करना है। रेलकर्मियों एवं उनके परिवारों को मानवीय सेवाएं प्रदान करना संगठन की गतिविधियों का केंद्र बिंदु है।

पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ने अपनी समर्पित एवं निष्ठावान टीम के साथ अपने कई कल्याणकारी उपायों के माध्यम से यह सुनिश्चित किया है कि रेलकर्मी और उनका परिवार कठिनाइयों को पार कर राष्ट्र की सेवा में अपना  योगदान जारी रखें। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा के रूप में श्रीमती तनुजा कंसल संगठन के साथ-साथ संगठन द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी गतिविधियों के लिए एक मार्गदर्शक शक्ति हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 2020 से विश्व को झकझोर देने वाली कोरोना महामारी भी पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन और इनकी सदस्याओं को विभिन्न कर्मचारी कल्याण कार्यक्रमों को जारी रखने से नहीं रोक सकी। गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस जैसे राष्ट्रीय त्योहारों के दौरान श्रीमती कंसल संगठन की सदस्याओं के साथ हर साल पश्चिम रेलवे के जगजीवन राम अस्पताल  का दौरा करती हैं और भर्ती मरीजों के जीवन में कुछ खुशियां लाने के प्रयास के तहत उन्हें गिफ्ट हैम्पर्स भेंट करती हैं।

बेडशीट, स्टील वैक्यूम फ्लास्क, इम्युनिटी बूस्टर बोतलें आदि कुछ ऐसी वस्‍तुएं हैं जिन्हें भर्ती मरीजों को वितरित किया गया है। जगजीवन राम अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा प्रदान की जा रही अतुलनीय सेवाओं की सराहना एवं प्रोत्‍साहन के रूप में एक लाख रुपये से अधिक की राशि के दो गर्म और ठंडे पानी के डिस्पेंसर, छह वाटर प्यूरीफायर, 15 इंडक्शन हीटर जगजीवन राम अस्पताल को प्रदान किए गए हैं।

wrwwo smt kansal

महिला सशक्तिकरण, कर्मचारी कल्‍याण एवं सामाजिक जागरूकता पर विशेष बल

श्रीमती कंसल का मानना है कि महिला कर्मी इस संगठन का मजबूत आधार स्‍तंभ हैं। आज महिलाएं रेलवे के हर एक क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। चाहे ट्रैक-वूमन के तौर पर या स्‍टेशन मास्‍टर अथवा टिकट चेकर आदि हों, महिलाओं को पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करते हुए देखा जा सकता है। महिला कर्मी घर के साथ-साथ कार्यालय की दोहरी जिम्‍मेदारी को पूरी निष्ठा से निभाती हैं।

पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ऐसी महिलाओं को नमन करता है तथा महिला दिवस के अवसर पर उन्हें प्रशंसा स्‍वरूप पुरस्‍कार प्रदान कर सम्‍मानित करता है। पिछले दो वर्षों के दौरान महिला दिवस समारोह के दौरान कुल 78 उत्‍कृष्‍ट महिला रेल कर्मियों को सम्‍मानित किया गया तथा उन्हें कुल 1.38 लाख की नकद धनराशि एवं योग्यता प्रमाणपत्र प्रदान किये गये।

Whatsapp Join Banner Eng

श्रीमती कंसल की अध्‍यक्षता में पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा पूरे पश्चिम रेलवे पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। प्रधान कार्यालय एवं मंडल समिति के सदस्‍यों द्वारा विभिन्न सेमिनारों, प्रतियोगिताओं एवं मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। माननीय प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान को ध्यान में रखते हुए, पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ‘मेड इन इंडिया’ को बढ़ावा देता है और रेल कर्मचारियों के आश्रितों को व्यवसाय शुरू करने और आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित करता है। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए रेलवे कर्मचारियों की छह योग्यय महिला आश्रितों को सिलाई मशीनें प्रदान की गईं, जिसे उन्होंने खूब सराहा।

निवासियों को अपनी कॉलोनियों को साफ रखने के लिए प्रेरित करने हेतु पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा रेलवे कॉलोनियों के लिए स्‍वच्‍छता प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। कॉलोनियों को स्‍वच्‍छता के आधार पर रैंक दिया गया और उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें पुरस्‍कृत भी किया गया। इसके फलस्वरूप निवासियों को अपनी रेल कॉलोनियों को साफ-सुथरा रखने और इसे एक आदत के रूप में बनाये रखने की प्रेरणा मिली है।

यह भी पढ़े….तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) 30 जून तक निरस्त रहेगी

इस प्रकार महात्मा गांधी के संदेश को आगे बढ़ाते हुए प्रत्‍येक दिन को स्‍वच्‍छता दिवस के रूप में पालन करने के लिए प्रेरित किया जाता है। श्रीमती कंसल का मत है कि स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ वातावरण आवश्‍यक है और वह लोगों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। इसी क्रम में स्‍वच्‍छता अभियान प्रतियोगिता के दौरान पाँच रेलवे कॉलोनियों को पुरस्कृत किया गया।