clean rail track

Cleanliness Campaign 2.0: “स्वच्छता अभियान 2.0के तहत अहमदाबाद मण्डल के विभिन्न विभागों में की गई गहन साफ सफाई

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
अहमदाबाद, 19 अक्टूबर:
Cleanliness Campaign 2.0: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल पर 19 अक्टूबर, 2022 को “स्वच्छता अभियान 2.0” मनाया गया। इस दौरान रेलवे द्वारा रेल परिसरों, प्लेटफॉर्म, ट्रेनों, ट्रैक एवं रेलवे कॉलोनी इत्यादि क्षेत्रों में व्यापक रूप से साफ-सफाई की गई।

वरिष्ठ मण्डल पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबंधक एस टी राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि अहमदाबाद मण्डल पर 19 अक्टूबर, 2022 को “स्वच्छता अभियान 2.0” मनाया गया। जिसमें सभी स्थानों पर गहन साफ सफाई कर स्वच्छता सुनिश्चित की गई तथा मच्छरों से बचाव हेतु फॉगिंग एवं एन्टी लार्वा स्प्रे का छिड़काव भी किया गया।

Cleanliness Campaign 2.0 ahmedabad station

बड़ी संख्या में रेल कर्मियों द्वारा श्रमदान कर रेलवे कॉलोनी एवं डीजल शेड साबरमती और चांदखेड़ा, खोडियार साबरमती एवं अहमदाबाद रेलवे स्टेशन की व्यापक रूप से साफ सफाई की गई। रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए सभी रेल कर्मचारियों एवं परिवार के सदस्यों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया एवं कॉलोनी क्षेत्र में अवांछित वनस्पति और मलबे को हटाया गया। तथा वृक्षारोपण किया गया।

स्वच्छता के लाभों के बारे में कर्मचारियों और रेलवे परिवार के सदस्यों को शिक्षित करने के लिए कॉलोनी और अस्पतालों में पोस्टर और बैनर भी प्रदर्शित किए गए। सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने के लिए और लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया।

यह भी पढ़ें:-Change train number: अहमदाबाद-यशवंतपुर एक्सप्रेस को सुपरफास्ट एक्सप्रेस किया गया

Hindi banner 02