Bhartiya samaj karya divas

Bhartiya samaj karya divas: भारतीय समाज कार्य दिवस पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

Bhartiya samaj karya divas: यूपी चैप्टर द्वारा राष्ट्रीय संगोष्ठी “भारतीयकरण ऑफ सोशल वर्क: चैलेंजिस एंड स्ट्रेटजी” का आयोजन 11 अक्टूबर को आभासी माध्यम द्वारा किया गया

नई दिल्ली, 12 अक्टूबरः Bhartiya samaj karya divas: राष्ट्रीय ऋषि नानाजी देशमुख एवं भारतीय समाज कार्य दिवस के उपलक्ष्य पर भारतीय समाज कार्य परिषद, यूपी चैप्टर द्वारा राष्ट्रीय संगोष्ठी “भारतीयकरण ऑफ सोशल वर्क: चैलेंजिस एंड स्ट्रेटजी” का आयोजन 11 अक्टूबर को आभासी माध्यम द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ मनीष द्विवेदी, अध्यक्ष, बीएसकेपी, यूपी चैप्टर किया जा रहा था। उन्होंने सभी सम्मानित वक्ताओं से परिचय कराया।

भारतीय समाज कार्य परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर वाई. एस. सिद्धेगौड़ा ने अपने उद्घोषन में नानाजी के समाज के प्रति अतुलनीय योगदान याद किया साथ ही वर्तमान समाज कार्य पाठ्यक्रम के लिए उनके विभिन्न प्रयोजनों को आवश्यक एवं नितांत बताया। बीएसकेपी के सभी राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय सदस्यों को शुभकामना देते हुए प्रोफेसर सिद्धेगौड़ा ने समाज कार्य को भारतीय परिपेक्ष में परिवर्तित करने के प्रयासों को सराहा।

बीएसकेपी के राष्ट्रीय सचिव डॉ विष्णु मोहन दास ने कालक्रम में हुए समाज कार्य विषय के भारतीकरण के प्रयासों को रेखांकित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था एवं पाठ्यक्रम में जुड़े हुए लोगों की औपनिवेशिक मानसिकता भारतीयकरण के लिए एक तरह से अवरोधक है। कुमार सत्यम ने नानाजी देशमुख के जीवन का संक्षिप्त परिचय देते हुए उनके सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक एवं अध्यात्मिक कार्यों के बारे में बताया।

Advertisement

संगोष्ठी में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय से प्रोफेसर प्रतिभा जैन मिश्रा, इंदौर स्कूल ऑफ सोशल वर्क से डॉ. राजेंद्र कुमार शर्मा, तमिलनाडु सेंट्रल यूनिवर्सिटी से डॉ. चितरंजन सुबुद्धि एवं डॉ. पवन त्रिपाठी भी इस संगोष्ठी में उपस्थित है। इन लोगों ने भी नानाजी देशमुख एवं उनके कार्यों के बारे में बताएं।

भारतीय समाज कार्य दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न भागों में नानाजी की योगदान का स्मरण किया गया एवं उनकी जन्मजयंती को विभिन्न आयोजनों के माध्यम से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस संगोष्ठी का आयोजन गूगल मीट के माध्यम से किया गया था साथ ही इसका सीधा प्रसारण भारतीय समाज कार्य परिषद के फेसबुक पेज पर भी किया जा रहा था।

इन संगोष्ठी में प्रत्यक्ष रूप से 100 से अधिक लोग जुड़े थे और फेसबुक पेज के माध्यम से हनी को लोगों ने अभी तक इस संगोष्ठी के प्रसारण को देखा। सफल आयोजन के लिए डॉक्टर मनीष द्विवेदी जी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Disha vakani cancer news: तारक मेहता का उल्टा चश्मा की दयाबेन को हुआ कैंसर! जेठालाल ने कही यह बात…

Hindi banner 02