Smart phone

Where not to use mobile: क्या आप भी टॉयलेट में इस्तेमाल करते हैं स्मार्टफोन…! सेहत पर पड़ेगा भारी

Where not to use mobile: टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल पर बात करना, चैट करना या गाना सुनना खतरनाक साबित हो सकता हैं

लाइफस्टाइल, 11 अक्टूबरः Where not to use mobile: आज के इस डिजिटल युग में हर किसी के पास अपना एक स्मार्टफोन हैं। लोगों को स्मार्टफोन की इतनी आदत हो गई है कि वे उसे एक पल के लिए भी खुद से दूर नहीं करते। मोबाइल पर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, मैसेज, ईमेल वगैरह चेक करते रहत हैं। अधिकतर लोग रात को बिस्तर पर लेटे-लेटे भी मोबाइल फोन चलाते हैं। वहीं सुबह जल्दी उठकर अपना मोबाइल चेक करते हैं।

कई लोग तो टॉयलेट तक में अपना मोबाइल साथ ले जाते है और वहां भी इसका उपयोग करते हैं। लेकिन उन्हें मालूम नहीं है कि उनकी यह आदत काफी खराब हैं। क्योंकि टॉयलेट में स्मार्टफोन का उपयोग करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। ऐसे में आइए जानें टॉयलेट में मोबाइल ले जाने से कौन-सी समस्याएं हो सकती हैं…

खतरनाक जर्म्स और बैक्टीरिया

सबको मालूम हो कि टॉयलेट हानिकारक बैक्टीरिया और जर्म्स का घर होता हैं। ऐसे में टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल पर बात करना, चैट करना या गाना सुनना खतरनाक साबित हो सकता हैं। इससे खतरनाक जर्म्स और बैक्टीरिया आपके मोबाइल की स्कीन पर चिपक सकते हैं। इन बैक्टीरिया और जर्म्स से कब्ज, पेट दर्द, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन हो सकता हैं।

हो सकती है पेट संबंधित ये परेशानियां

जब आप बैक्टीरिया चिपके मोबाइल को चलाते हैं और उन्हीं हाथों से खाना खाते हैं तो वे खतरनाक बैक्टीरिया और जर्म्स आपके पेट में पहुंच जाते हैं। जिसकी वजह से डायरिया, यूटीआई और पाचन से संबंंधी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही साथ पेट के अंदरुनी हिस्सों और आंतों पर सूजन भी आ सकती हैं।

पाइल्स की समस्या

आमतौर पर पाइल्स की समस्या पाचन क्रिया के कमजोर होने पर होती हैं। लेकिन कुछ हद तक टॉयलेट में मोबाइल का उपयोग भी इसका जिम्मेदार हैं। मोबाइल लेकर देर तक टॉयलेट में बैठे रहना और बेवजह प्रेशर लगाना इसका बड़ा कारण हैं। टॉयलेट सीट पर एक स्थान पर बैठे-बैठे मोबाइल चलाने से पाइल्स की समस्या होने का भी खतरा होता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Gopal italia video controversy: क्या सच में गोपाल इटालिया ने प्रधानमंत्री को कहे अपशब्द, सफाई में कही यह बात…

Hindi banner 02