Gujarati Mohanthal Recipe 1 3 e1654244865635

Mohanthal Recipe: मोहनथाल रेसिपी- कैसे बनाये? जानिए इसके बारे में…

Mohanthal Recipe: मोहनथल या मोहन थाल एक पारंपरिक गुजरात-राजस्थान मिठाई है

अहमदाबाद, 03 जूनः Mohanthal Recipe: मोहनथल या मोहन थाल एक पारंपरिक गुजरात-राजस्थान मिठाई है। यह एक उत्कृष्ट क्लासिक भारतीय कलाकंद है जिसे बेसन और घी से बनाया जाता है और केसर और इलायची के स्वाद वाले सिरप से मीठा किया जाता है। सभी का साप्ताहिक अवकाश अच्छा हो। मुझे उम्मीद है कि आप अच्छा कर रहे हैं। क्या आपके पास इस सप्ताहांत के लिए कोई योजना है? यह एक बहुत ही व्यस्त सप्ताहांत होगा।

मैं कुछ लंबी अवधि के लिए घर की सफाई की योजना बना रहा हूं, और मैं इस सप्ताह के अंत में इसे समाप्त करने की बहुत उम्मीद कर रहा हूं। अपनी उंगलियों को पार कर रखना। मैंने घर के अन्य दो सहायकों से भी कहा कि इस सप्ताहांत की योजना न बनाएं। कुछ काम की योजना है। मुझे लगता है कि आप थक जाएंगे, लेकिन यह इसके लायक है। क्या नहीं है?

आइये आज की रेसिपी पर। यह एक और दिवाली से प्रेरित रेसिपी है जो मठरी, गुलाब जामुन और आलू पुरी का अनुसरण करती है। जैसा कि आप जानते हैं, भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक दिवाली में कुछ ही दिन लगते हैं। खाना= छुट्टी का अच्छा समय। एक मधुर व्यवहार के बिना, उत्सव पूरा नहीं होगा। क्या नहीं है? विभिन्न भारतीय मिठाइयाँ (मिठाई) हैं, जिन्हें “मिताई” भी कहा जाता है। दिवाली और मिताई सबसे अच्छे दोस्त हैं।

आज हम पश्चिमी भारत में राजस्थान और गुजरात में दिवाली महोत्सव में एक बहुत ही लोकप्रिय मिठाई, जिसे “मिताई” के नाम से भी जाना जाता है, साझा कर रहे हैं। यह मिताई “मोहंतल” है और इसे दिवाली मिताई के नाम से भी जाना जाता है। राजस्थान और गुजरात में, यह मिठाई “मोहंतल” दिवाली त्योहार के दौरान जरूरी है। मैं राजस्थान, भारत से हूँ। इसलिए मैं लगभग हर साल इस मिताई को खाकर बड़ा हुआ हूं। भारत में मैंने अपने परिवार के साथ आखिरी दिवाली त्योहार मनाया था, जब मेरी मां ने इसे लगभग 10 साल पहले बनाया था, और वह अब भी करती है।

गुजरात और राजस्थान भारत के पड़ोसी राज्य हैं, इसलिए उनकी आहार संबंधी प्राथमिकताएँ कुछ हद तक समान हैं। हमारे कई गुजरात पड़ोसी हैं, और मेरी मां और उनके गुजरात के दोस्त हर दिवाली पर इस मिठाई का आदान-प्रदान करते हैं। इसका कारण यह है कि यह मी थाई बिल्कुल एक ही सामग्री से बनाई जाती है, लेकिन दोनों राज्यों में अलग-अलग खाना पकाया जाता है। इसलिए, अलग-अलग परिवारों के अलग-अलग स्वाद होते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… 10 world famous temples of india: ये हैं भारत के 10 विश्व प्रसिद्ध मंदिर, एक बार जरूर करें यात्रा

मेरी मां ने एक दोस्त से गुजराती मोहंताल रेसिपी सीखी। विपरीत भी सही है। अपनी मां की तरह, मैं वास्तव में हर दिवाली त्योहार पर मोहंतल नहीं करता। पिछली बार जब मैं भारत आया था तो मैंने अपनी मां से दोनों दिशाओं में मोहंतल बनाना सीखा था। तो इस दिवाली त्योहार ने इस मोहंताल के दो संस्करण बनाने का फैसला किया।

मोहंतल क्या है?

मोहनथल या मोहन थाल गुजरात और राजस्थान की पारंपरिक मिठाई है। यह बेसन, घी और सूखे मेवों से बना एक समृद्ध भारतीय शौकीन है और केसर और इलायची के स्वाद वाले सिरप से मीठा होता है। यह मिताई आमतौर पर दिवाली जैसे त्योहारों पर बनाई जाती है। आपके मुंह में पिघलने वाली यह क्लासिक मिताई बनावट और स्वाद से भरपूर है।

मुझे यह मोहंतल रेसिपी क्यों ट्राई करनी चाहिए?

कुल मिलाकर, अगर आप गुजरात या राजस्थान से हैं, मेरी तरह विदेश में रहते हैं, और अपनी माँ के घर के बने मोहंतल को बहुत याद करते हैं, तो यह आपके लिए एकदम सही और पक्की रेसिपी है। मुझे उम्मीद है कि आप इस आकर्षक मोहंतल को इस दिवाली अपने परिवार और दोस्तों के लिए बनाएंगे। मैं वादा करता हूं, यह वह स्वाद होगा जो वे लंबे समय तक संजोते हैं।

गुजराती और राजस्थानी मोहनथल में क्या अंतर है?

गुजराती मोहनथल में कोहया / मावा नहीं होता है, लेकिन राजस्थानी मोहनथल व्यंजनों में आमतौर पर एक कोर शामिल होता है। गुजरात मोहंतल रेसिपी में बेसन को सेंकने के लिए घी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन राजस्थान मोहंतल में सबसे पहले आपको मुटिया बनाने की जरूरत है. इसके बाद, भूनें, भूनें, पीस लें और एक महीन पाउडर बनाने के लिए छान लें। फिर इसे घी से बेक कर लें।

मोहनथल रेसिपी-मोहन थल (2 तरीके) (स्टेप-बाय-स्टेप फोटो विवरण)

गुजराती मोहंताल बनाने के लिए:

एक गहरे बर्तन में 1 कप चीनी और 3/4 कप पानी डालें और मिलाएँ। तेज आंच पर 3 मिनट तक उबालें। गर्मी को कम से कम करें और 5 मिनट तक उबालें। पानी में भिगोया हुआ केसर डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और लगभग 1 मिनट तक उबालें। इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।

चाशनी को तब तक उबालें जब तक कि चाशनी गाढ़ी न हो जाए और दूसरी तार की स्थिरता न बन जाए। समय-समय पर हिलाते रहें। एक बाउल में बेसन, 1 बड़ा चम्मच घी और 3 बड़े चम्मच दूध डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और हल्के हाथों से उँगलियों से दबाएँ। ढककर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट के बाद, बाउल का ढक्कन हटा दें। अपनी उंगलियों से गांठ को हल्के से कुचलें और छान लें। इसे अलग रख दें।

एक कड़ाही में मध्यम आंच पर 1/2 कप घी गर्म करें। बेसन का छना हुआ मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मध्यम से धीमी आंच पर 5-7 मिनट या मिश्रण के सुनहरा होने तक पकाएं। लगातार चलाना। गर्मी से निकालें और 15-20 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए अलग रख दें।तैयार चाशनी को ठंडे बेसन के मिश्रण में डालें। लगातार 2-3 मिनट तक या मिश्रण के ठंडा और गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहें। कन्टेनर को चिकना कर लीजिये, ब्रेड या थाली में घी लगाकर मिश्रण को उसमें डाल दीजिये. एक स्पैटुला के साथ समान रूप से फैलाएं।

कटे हुए पिस्ते के साथ छिड़कें, ऊपर से समान रूप से बादाम छिड़कें, और एक फ्लैट स्पैटुला के साथ टैप करें। पूरी तरह से ठंडा होने के लिए 2 घंटे के लिए अलग रख दें। समान आकार के क्यूब्स में काटें और परोसें। छोटा एक बंद कंटेनर में फाड़ें। कमरे के तापमान या गर्म पर सेवन करें।

राजस्थानी मोहनथल का निर्माण:

एक गहरे बर्तन में 1 कप चीनी और 3/4 कप पानी डालें और मिलाएँ। तेज आंच पर 3 मिनट तक उबालें। गर्मी को कम से कम करें और 5 मिनट तक उबालें। पानी में भिगोया हुआ केसर डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और लगभग 1 मिनट तक उबालें। इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। पानी को तब तक उबालें जब तक कि चाशनी गाढ़ी न हो जाए और दूसरी तार की स्थिरता न बन जाए। समय-समय पर हिलाते रहें।

मिक्सिंग बाउल में बेसन, 1 बड़ा चम्मच घी और 3 बड़े चम्मच दूध डालें। अच्छी तरह से हिलाएं। दूध या पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें। जब आटा तैयार हो जाए तो उसे 4 बराबर भागों में बाँट लें। प्रत्येक भाग को एक गेंद में रोल करें और एक पोटीन बनाने के लिए इसे हथेलियों के बीच धकेलें। एक कड़ाही में तेज़ आंच पर घी/तेल गरम करें।

जब यह गर्म हो जाए तो आंच को कम कर दें और पुट्टी को धीमी आंच पर सभी तरफ से सुनहरा होने तक तल लें। तलने के बाद पकोड़े को चमचे से निकाल कर प्लेट में निकाल लीजिए। उन्हें 3-4 मिनट के लिए ठंडा होने दें। मीटलाफ को छोटे टुकड़ों में पीस लें। इन्हें फ़ूड प्रोसेसर या ब्लेंडर जार में डालें और तली हुई पैटी को बारीक पीस लें। एक अच्छा मिश्रण पाने के लिए इसे छान लें।

कड़ाही में 4 बड़े चम्मच घी गरम करें। फिर बेसन का छना हुआ मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मध्यम से धीमी आंच पर 5 मिनट तक उबालें। 5 मिनट के बाद, बारीक कटा हुआ मावा डालें और 5 मिनट के लिए और उबाल लें। लगातार चलाना। फिर तैयार चाशनी को बेसन के मिश्रण में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। लगातार 2-3 मिनट तक या मिश्रण के ठंडा और गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहें।

कन्टेनर को चिकना कर लीजिये, ब्रेड या थाली में घी लगाकर मिश्रण को उसमें डाल दीजिये। एक स्पैटुला के साथ समान रूप से फैलाएं। कटे हुए पिस्ते के साथ छिड़कें, ऊपर से समान रूप से बादाम छिड़कें, और एक फ्लैट स्पैटुला के साथ टैप करें। पूरी तरह से ठंडा होने के लिए 4 घंटे या रात भर के लिए अलग रख दें। समान आकार के क्यूब्स में काटें और परोसें। कमरे के तापमान या गर्म पर सेवन करें।

Hindi banner 02