Coconut tea

Coconut tea: सर्दियों के मौसम में पीएं नारियल की चाय, नोट कर लें रेसिपी…

Coconut tea: सर्दी के मौसम में नारियल की चाय आपके लिए बहुत ही कारगर हो सकती है

लाइफस्टाइल डेस्क, 19 दिसंबरः Coconut tea: यूं तो सर्दियों में नॉर्मल चाय पीने से भी फायदा होता हैं। किंतु कई बार आपने अदरक और मसाले वाली चाय पीने के फायदे जाने होंगे। इस बीच आज हम आपको नारियल की चाय के फायदे बताने वाले हैं। जी हां, ये चाय आपकी शरीर के लिए काफी लाभकारी हैं। नारियल वाली चाय का टेस्ट भी बहुत स्वादिष्ट होता हैं। वैसे तो आप नारियल पानी के फायदे जानते ही होंगे, हालांकि सर्दी के मौसम में नारियल की चाय आपके लिए काफी कारगर हो सकती हैं। आइए जानें इसके फायदे….

इम्यूनिटी और हार्ट की समस्‍या में फायदेमंद

सर्दी के मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में आप इन्फेक्शन से बचने के लिए नारियल की चाय का इस्‍तेमाल कर सकते है। जो लोग जल्‍द ही बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, उन्‍हें इसका इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए. इस चाय को पीने से जल्‍द ही इम्यूनिटी बढ़ जाती है।

इस चाय में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है। आजकल लोगों का खानपान बहुत ही गड़बड़ रहता है। इस वजह से जल्‍द ही हार्ट की बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं। नारियल की चाय एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने में मदद करता है और हाई ब्लड प्रेशर से भी बचाने में मदद करता है।

वजन और त्‍वचा में मिलेगा

नारियल की चाय में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम रहती है और इसमें पानी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से नारियल चाय पीने से वजन करने में मदद मिलती है। अगर आप वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोजाना इस चाय को लें. इसके अलावा ये चाय स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। क्‍योंकि इसमें फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जिससे त्‍वचा संबंधी समस्‍या दूर होती है।

नारियल की चाय इस तरह बनाएं 

नारियल चाय बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी। 3 कप पानी, 1 कप कोकोनट मिल्क, आधा कप हैवी क्रीम, 2 बैग ग्रीन टी के, 1 चम्मच ब्राउन शुगर। इस चाय को बनाने के लिए बर्तन में पानी को उबाल लें। इसमें ग्रीन टी के बैग्‍स डाल दें। इसमें नारियल का दूध डाल दें और हैवी क्रीम मिला लें। इन सब चीजों को अच्‍छे से मिला लें और टी बैग्स निकाल लें। टेस्‍ट बढ़ाने के लिए ब्राउन शुगर मिला लें।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं)

क्या आपने यह पढ़ा…. FIFA World cup 2022 winner: अर्जेंटीना के फीफा वर्ल्डकप जीतने पर भारत में भी मनाया गया जश्न, पीएम ने दी खास बधाई…

Hindi banner 02