Solar plant

Solar panel: सोलर पैनल लगवाकर 25 साल तक पाएं फ्री बिजली, जानिए पूरी प्रक्रिया….

Solar panel: कहा जाता है कि इसे लगवाने के बाद बिजली का बिल अगले 25 साल तक जीरो हो जाएगा

काम की खबर, 31 दिसंबरः Solar panel: हर कोई जानता है कि महंगाई दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं। अब बाहर से सामान तो सस्ते मे खरीदा नहीं जा सकता लेकिन कुछ चीजों में अपने खर्चों को कम कर सकते हैं। लोगों की चिंता का विषय बना हुआ है अधिक बिजली बिल। ऐसे में आप बिजली के खर्च को कम कर सकते हैं, हालांकि आपको इसके लिए एक साथ अधिक खर्च करना पड़ेगा। किंतु आपको लंबे समय में इससे भारी बचत होगा।

सरकार भी इसके लिए आपकी सहायता करती है। दरअसल आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा कर महंगी बिजली से बचत कर सकते हैं। कहा जाता है कि इसे लगवाने के बाद बिजली का बिल अगले 25 साल तक जीरो हो जाएगा। यह सोलर पैनल है और सूरज से चार्ज होता है तो इसमें बिजली की आवश्यकता नहीं पड़ती।

एक बार निवेश करके 25 साल तक मिल पाएगी फ्री बिजली…

इस सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है। ऐसे में एक बार निवेश करके आपको 25 साल तक फ्री बिजली मिल पाएगी। एक बार यह निवेश करके आप एक तरह से महंगी बिजली से मुक्ति पा सकते हैं। अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाते हैं तोो आपको जरूरत के हिसाब से बिजली मिल जाएगी।

आपको अपनी जरूरत को देखना है और फिर इसके हिसाब से इतनी ही पावर वाला सोलर पैनल लगवाना हैं। अपने घर की पावर खपत को चेक करना हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप घर में चार पंखे, एक रेफ्रिजरेटर, 8-10 लाइन पानी की मोटर, बिजली से चलने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको प्रतिदिन 8 से 10 यूनिट बिजली खपत करनी है। ऐसे में आप 2 KW का सोलर पैनल लगा सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Reliance will sell chocolate: अब चॉकलेट भी बेचेगी रिलायंस, इस कंपनी में खरीदी हिस्सेदारी…