Mobile tips

Smartphone addiction in children: बच्चों में स्मार्टफोन की लत के लिए मां-बाप की यह गलतियां भी हैं जिम्मेदार, तुरंत सुधारें

Smartphone addiction in children: स्मार्टफोन, टैबलेट आजकल बच्चों के लिए बहुत जरूरी साधन बन गया हैं

अहमदाबाद, 21 मईः Smartphone addiction in children: आज की दुनिया में जब सब कुछ ऑनलाइन है तो माता-पिता के लिए अपने बच्चों को फोन स्क्रीन से दूर रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। स्मार्टफोन, टैबलेट आजकल बच्चों के लिए बहुत जरूरी साधन बन गया हैं। ऑनलाइन दुनिया के कई फायदे भी हैं तो कई नुकसान भी हैं। इसकी मदद से बच्चे अपने किसी भी सवाल का जवाब सेकेंडों में आसानी से पा सकते हैं, लेकिन स्मार्टफोन आदि डिवाइसेज के इस्तेमाल से बच्चों की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इन उपकरणों के इस्तेमाल से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है।

Smartphone addiction in children: एक अध्ययन के अनुसार, युवा दिन में लगभग 9 घंटे स्क्रीन के सामने बिताते हैं। वहीं, 8 से 12 साल के बच्चे रोजाना करीब 6 घंटे स्क्रीन के सामने बिताते हैं। स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से कई खतरनाक साइड इफेक्ट होते हैं। जैसे-

  • व्यवहार में समस्या
  • लत
  • निराशा
  • सोने में कठिनाई
  • मोटापा
  • सामाजिक विकास में देरी
  • ध्यान केंद्रित करने और सुनने में कठिनाई
  • तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्याएं

Smartphone addiction in children: बच्चों को फोन से दूर रखना माता-पिता के लिए एक मुश्किल काम है। कई बच्चे ऐसे होते हैं जो खाना खाते समय स्मार्टफोन की तरफ देखते रहते हैं। बाद में वे इस आदत में पड़ जाते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे क्रिएटिव तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को स्मार्टफोन की लत से छुटकारा दिला सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Rajiv gandhi death anniversary: राजीव गांधी की पुण्यतिथि आज, राहुल गांधी-पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखने के रचनात्मक तरीके

ब्रेक टाइम- बच्चों के पास ऊर्जा का खजाना होता है। ऐसे में इस ऊर्जा का सही उपयोग जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें कि बस इधर-उधर बैठने की बजाय अपने बच्चे को व्यस्त रखें। बच्चों को कुछ कार्यों पर केंद्रित रखें और उन्हें हर 30 मिनट में स्ट्रेचिंग करने के लिए कहें। अगर आपका बच्चा बेकार बैठा है तो बोर होने पर वह स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की जिद करने लगेगा। ऐसे में जरूरी है कि आप किसी को किसी गतिविधि में व्यस्त रखें।

अन्य चीजों को प्राथमिकता दें- सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्मार्टफोन देखने से पहले अपना होमवर्क, अध्ययन और अन्य सभी महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करता है। बाद में उसे अपनी प्राथमिकताओं के बारे में पता चलेगा।

स्मार्टफोन को ध्यान भटकाने वाला या लालच न समझें- स्मार्टफोन से बच्चे दुनिया और अपने आसपास चल रही कई चीजों के बारे में जान सकते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी उचित नहीं है। लेकिन यह जरूरी है कि आप बच्चों को स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत कम समय के लिए करने दें। लेकिन किसी बच्चे को कुछ करने के लिए या किसी चीज से विचलित करने के लिए स्मार्टफोन से उसे बहकाना बिल्कुल भी उचित नहीं है। इससे बच्चे के दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। आजकल माता-पिता अपने बच्चों को बहुत कम समय दे पाते हैं। बच्चे भी स्मार्टफोन देखने के आदी हो रहे हैं।

बच्चों को गतिविधियों में व्यस्त रखें- बच्चे अक्सर मनोरंजन और मनोरंजन के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। बच्चों को चुनौतीपूर्ण चीजें पसंद होती हैं। मोबाइल गेम इतने रोमांचक हैं क्योंकि प्रत्येक स्तर पर एक नई चुनौती होती है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि उन्हें उन गतिविधियों में लगे रखा जाए जिनमें वे आनंद के साथ ज्ञान प्राप्त करते हैं।

माता-पिता की यह गलतियां भी हैं जिम्मेदार

  • अगर बच्चा आपके आसपास है तो आपको कम से कम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • भोजन करते समय फोन का प्रयोग न करें।
  • सोने से पहले फोन या टीवी न देखें।
  • अनावश्यक मांगों को पूरा करने के लिए बच्चों को फोन न दें।

Smartphone addiction in children: जब आपका बच्चा स्मार्टफोन का उपयोग करता है तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे यह बैठने का तरीका, फोन की चमक, आंखों से फोन की दूरी आदि। जब वे रो रहे होते हैं, उदास या ऊब जाते हैं, तो माता-पिता अक्सर उनका ध्यान भटकाने या उनका मूड सुधारने के लिए उन्हें फोन करते हैं।

Smartphone addiction in children: किंतु आपको इस बात का एहसास होना चाहिए कि फोन की मदद के बिना भी आप अपने बच्चे को शांत कर सकते हैं। माता-पिता का यह कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों की बोरियत दूर करने या उन्हें शांत करने के लिए फोन के अलावा अन्य गतिविधियों में उनकी देखभाल करें।

Hindi banner 02