praggnanandhaa vs magnus carlsen 202202775686

Online rapid chess tournament: भारतीय युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने दूसरी बार वर्ल्ड नंबर-1 चेस मास्टर को दी मात, पढ़ें पूरी खबर

Online rapid chess tournament: साल में दूसरी बार आर प्रज्ञानानंद ने विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को दी मात

नई दिल्ली, 21 मईः Online rapid chess tournament: भारतीय युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने शतरंज के मैदान में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की हैं। दरअसल 16 साल के इस भारतीय ग्रैंडमास्टर ने दुनिया के नंबर-1 चेस मास्टर मैग्नस कार्लसन को तीन महीने के भीतर दूसरी बार करारी शिकस्त दी हैं। इससे पहले प्रज्ञानानंद ने 21 फरवरी को ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट (Online rapid chess tournament) एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें दौरे में कार्लसन को 39 चाल में शिकस्त दी थी। प्रज्ञानानंद ने दूसरी बार भी कार्लसन को इसी टूर्नामेंट में हराया हैं।

टूर्नामेंट (Online rapid chess tournament) में प्रज्ञानानंद और कार्लसन के बीच पांचवें राउंड में मुकाबला खेला जा रहा था। मैच काफी टक्कर का रहा, एक समय मुकाबला दोनों के बीच ड्रॉ होने जा रहा था। तभी 40वीं चाल के बाद कार्लसन ने एक बड़ी गलती कर दी और इसका खामियाजा उन्हें हार के साथ भुगतना पड़ा। 40वीं चाल में गलती के बाद अगली ही चाल में प्रज्ञानानंद ने कार्लसन को हरा दिया।

इस टूर्नामेंट के दूसरे दिन के बाद कार्लसन 15 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं, जबकि प्रज्ञानानंद 12 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर हैं। चीन के वेई यी 18 अंकों के साथ टॉप पर हैं, इसके बाद डेविड एंटोन है, जिनके पास 15 अंक हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Smartphone addiction in children: बच्चों में स्मार्टफोन की लत के लिए मां-बाप की यह गलतियां भी हैं जिम्मेदार, तुरंत सुधारें

प्रज्ञानानंद को है क्रिकेट का भी शौक

चेन्नई के प्रज्ञानानंद ने साल 2018 में प्रतिष्ठित ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल किया। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के सबसे कम उम्र के और उस समय दुनिया में दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे। भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने उनका मार्गदर्शन किया हैं। प्रज्ञानानंद को चेस के साथ-साथ क्रिकेट भी पसंद हैं और उन्हें जब भी समय मिलता है तो वह मैच खेलने के लिए जाते हैं।

Hindi banner 02