Oxygen exp 3

Loco pilot: ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने वाले लोको पायलट ने साझा किए अपने अनुभव कहा: राष्ट्रहित में योगदान देना बड़े गर्व की बात

Loco pilot: राजकोट डिविजन के लोको पायलट अरुण कुमार पांडे ने बताया कि उन्होने 4 मई, 2021 को हापा से सुरेन्द्रनगर के बीच ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलायी।

अहमदाबाद, 11 मई: Loco pilot: देश भर के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने के भारतीय रेलवे के प्रयासों को गति देते हुए पश्चिम रेलवे द्वारा कोविड के खिलाफ संयुक्त जंग को मजबूती प्रदान करने तथा कोविड मरीजों और उनके परिवारों को राहत प्रदान के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) के परिवहन के लिए लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही हैं। पश्चिम रेलवे में गुजरात से हापा व मुंद्रा पोर्ट से ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने वाले लोको पायलट ने अपने अनुभव साझा किए ।

अहमदाबाद मंडल के गांधीधाम में पदस्थ लोको पायलट(Loco pilot) सर्वेश शर्मा बताते हैं कि मेरी 21 वर्ष की सेवा अवधि की यह यादगार यात्रा रही है जब मुझे मुंद्रा पोर्ट कार्गो कॉम्पलेक्स से पाटली (हरियाणा) के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए ड्यूटी कॉल आया। उस वक्त में परिवार के साथ था तथा घर पर भी पत्नी पर बच्चों में इस ड्यूटी के लिए उत्साह नजर आया क्योंकि समाचार पत्रों वह टीवी पर देख रहे थे कि हमारे यहां ऑक्सीजन की कमी है एवं भारतीय रेलवे इस प्राणवायु की निरंतर आपूर्ति दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश को कर रही है।

उस यात्रा के लिए मैं भी माध्यम बन रहा था। उन्होंने (Loco pilot) बताया कि 84 टन लिक्विड ऑक्सीजन सिलेंडर के 06 कंटेनर सहित पूरी ट्रेन के साथ पालनपुर तक की यात्रा में कोई बाधा नहीं रही। हमने इस ट्रेन को राजधानी ट्रेन की गति से दौड़ाया। हर स्टेशन पर हमें ग्रीन सिगनल मिला तथा 372 किलोमीटर की यह दूरी हमने 06:45 घंटे में पार की जो कि डबल स्टैक कंटेनर रेक के लिए अधिकतम रही तथा मैंने भी अभी तक की सर्वाधिक लंबी ट्रेन चलाने का आनंद लिया।

Whatsapp Join Banner Eng

 राजकोट डिविजन के लोको पायलट (Loco pilot) अरुण कुमार पांडे ने बताया कि उन्होने 4 मई, 2021 को हापा से सुरेन्द्रनगर के बीच ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलायी। इस दौरान उन्हे इस सेक्शन में सभी जगह ग्रीन सिग्नल मिले जिससे कि वो ट्रेन को सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करते हुए लगभग 53–56 किमी प्रति घंटे की औसत गति से निर्बाध पथ पर चला सके। उन्होने कहा “वर्तमान परिस्थितियों में जब देश में कोविड-19 के चलते देश के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन की कमी है , ऐसे समय में ऑक्सीजन पहुंचाने के भारतीय रेलवे के इस मिशन का हिस्सा बनकर में बहुत ही गौरान्वित महसूस कर रहा हूँ। मेंने देखा कि ट्रेन संचालन से जुड़े हुए सभी रेल कर्मचारी पूरी सतर्कता व समर्पण के साथ कार्यरत थे।

भारतीय रेलवे देश भर के विभिन्न राज्यों में मिशन मोड में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) पहुंचाकर राहत पहुंचाने का क्रम जारी रखे हुए है। इसी क्रम में पश्चिम रेलवे द्वारा हापा व मुंद्रा पोर्ट से अभी तक महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व दिल्ली में ऑक्सिजन टैंकरों के जरिये कुल 18 ट्रेनों में करीब 1771.07 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की सुपुर्दगी की जा चुकी है।

यह भी पढ़े…..Vaccine formula: केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माता दोनों कंपनियों से फार्मूला लेकर सक्षम कंपनियों को दे, जिससे भारत में वैक्सीन का उत्पादन बढाया जा सके

ADVT Dental Titanium