Mobile tips

Important news for mobile users: मोबाइल चोरी होते ही तुरंत कर लें यह चार काम, वरना भुगतना पड़ेगा भारी अंजाम…

Important news for mobile users: अगर आपके मोबाइल में आपकी बैंकिंग डिटेल्स हैं और सबकुछ लॉगिन है तो आपके खाते में रखें पैसे निकल सकते हैं…

काम की खबर, 17 फरवरीः Important news for mobile users: आज के इस डिजिटल युग में आपको हर किसी के पास स्मार्टफोन आसानी से मिल जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल लगभग हर एक काम मोबाइल पोन के जरिए काफी आसानी से और घर बैठे ही हो जाता हैं। फिर चाहे वो बैंक के काम हो या फिर किसी से देश-विदेश कॉल पर बात करनी हो। किंतु क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका मोबाइल फोन चोरी या गुम हो गया हो तो क्या होगा?

शायद नहीं पर यहां ये जानना जरूरी है कि अगर आपके मोबाइल में आपकी बैंकिंग डिटेल्स हैं और सबकुछ लॉगिन हैं। ऐसे में आपके खाते में रखें पैसे निकल सकते हैं क्योंकि आजकल साइबर क्राइम भी काफी बढ़ चुका है। इसलिए जरूरी है कि अगर आपका मोबाइल चोरी या गुम हो जाए, तो आप सबसे पहले कुछ काम करें ताकि आप नुकसान से बच सकें। ऐसे में आइए जानते हैं इनके बारे में…

इन बातों का रखें जरूर ध्यान:-

नंबर 1

Advertisement
  • जैसे ही आपका मोबाइल गुम हो जाए या फिर चोरी हो जाए, तो आपको सबसे पहला काम ये करना है कि इस बारे में पुलिस को सूचित करना है। एफआईआर करवाएं और उसकी कॉपी लेना न भूलें, ताकि अगर उस मोबाइल से कुछ गलत काम हो, तो आप दिक्कत मे न पड़ें।

नंबर 2

  • इसके बाद आपको उस चोरी या गुम हए मोबाइल नंबर में लगी सिम को बंद करवाना है। साथ ही आप इसी नंबर की नई सिम जारी करवा लें। इससे आपके मोबाइल नंबर का गलत इस्तेमाल होने से बच सकता है।

नंबर 3

  • आपको करना ये है कि अपना नेट बैंकिंग और पेमेंट एप के पासवर्ड को तुरंत बदल लेना है और कोई मजबूत पासवर्ड बनाएं। इसके अलावा हमेशा ध्यान रखें कि जब भी किसी वेबसाइट या एप से शॉपिंग करें तो कभी अपनी बैंकिंग जानकारी वहां सेव करके न रखें।

नंबर 4

  • आप जब भी अपने मोबाइल फोन में बैंक की एप, जीमेल अकाउंट या कोई ऐसी एप का इस्तेमाल करें जो जरूरी है जहां से आपको चपत लग सकती है, तो ऐसी एप को हमेशा लॉग आउट करके रखें। जब जरूरत हो पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लें और फिर लॉग आउट कर दें। इससे अगर किसी कारण मोबाइल चोरी या गुम होता है या फिर किन्हीं गलत हाथों में जाता है, तो आपकी चीजों का गलत इस्तेमाल होने से बच सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Turkey Earthquake update: तुर्की-सीरिया में नहीं थम रही भूकंप से मरनेवालों की संख्या, जानिए ताजा आंकड़े…

Hindi banner 02