Child 1

Child care tips: क्या आपका बच्चा भी है जिद्दी तो गुस्सा ना हों, बस अपनाएं यह टिप्स

Child care tips: क्या आप भी अपने बच्चे के जिद्दी स्वभाव से हैं परेशान, अपनाएं यह टिप्स

अहमदाबाद, 18 मईः Child care tips: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा संस्कारी बने, लेकिन माता-पिता के अत्यधिक लाड़-प्यार के कारण बच्चे अक्सर जिद्दी हो जाते हैं और जिद्दी बच्चों की देखभाल खुद माता-पिता के लिए एक चुनौती बन जाती है। यह उनकी गलती नहीं है कि बच्चे जिद्दी हैं। इसके लिए बच्चे के माता-पिता की मुख्य भूमिका निभाई जाती है। ऐसे में अगर बच्चा ज्यादा जिद्दी होने लगे तो उसे अपने जिद्दी स्वभाव के कारण भविष्य में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर आपका बच्चा भी जिद्दी हो रहा है, तो ये हैं बच्चे से निपटने के कुछ आसान तरीके…

क्या आपने यह पढ़ा….. Why devavrata is called bhishma: आखिर देवव्रत को भीष्म क्यों कहा जाता है? आइए जानें इसके पीछे की वजह

बच्चों की सुनें

Advertisement

Child care tips: माता-पिता अक्सर अपने व्यस्त जीवन शैली के कारण अपने बच्चों की उपेक्षा करते हैं, लेकिन ऐसा करने में बच्चा जिद्दी हो सकता है। धीरे-धीरे यह उसकी आदत बन जाती है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे की बात सुनें। बढ़ते बच्चों के पास उनकी बात बताने वाला कोई और नहीं बल्कि उनके माता-पिता होते हैं। इसलिए वे अपनी बातें अपने माता-पिता से शेयर करना चाहते हैं।

सत्य और असत्य में अंतर स्पष्ट करें

Child care tips: बड़े होकर बच्चों को सही या गलत का कोई बोध नहीं होता है। ऐसे में जब बच्चे कोई गलती कर देते हैं तो माता-पिता चिल्ला-चिल्ला कर या डांट-फटकार कर उन्हें चुप करा देते हैं। ऐसा करने से बच्चे के अंदर गुस्सा पैदा होता है। ऐसे में बच्चे को डांटने या मारने की बजाय उसे सही गलत में फर्क समझाएं।

खुद पर नियंत्रण रखो

बड़े होकर बच्चे बहुत से ऐसे काम करते हैं जिससे उन्हें परेशानी होती है। ऐसे में माता-पिता उनसे नाराज हो जाते हैं और कभी-कभी उन्हें मार भी देते हैं, लेकिन ऐसा करने से बच्चे के अंदर गुस्सा और चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। इसलिए माता-पिता के लिए जरूरी है कि वे संयम बरतें और अपने बच्चों पर गुस्सा न करें। बच्चे को अपनी बात कहने का मौका देना चाहिए। साथ ही माता-पिता के लिए यह जरूरी है कि वे बच्चे की बात को समझें और उसे डांटने की बजाय उसका सही जवाब दें।

Hindi banner 02