Money

2000 Notes Exchange rules: 2000 के सभी नोट जमा करने पर देना पड़ सकता है चार्ज, जानिए क्या है बैंकिंग नियम

2000 Notes Exchange rules: अगर आप लिमिट से ज्यादा पैसे जमा करते हैं तो चार्ज देना पड़ सकता है

काम की खबर, 23 मईः 2000 Notes Exchange rules: भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये की नोटों को चलन से बाहर करने का निर्णय किया हैं। इस फैसले के बाद देश के सभी बैंकों में आज से नोटों को जमा कराने और बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने सभी 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए बैंक का रुख करने वाले हैं तो एक बार आपको बैंक सर्विस चार्ज के बारे में जान लेना चाहिए।

मालूम हो कि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ये स्पष्ट किया है कि नोटों को बदलने में कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसका मतलब है कि ये फ्री में बदले और जमा कराए जाएंगे। हालांकि अकाउंट में पैसा जमा कराने की प्रक्रिया नॉर्मल और पुराने ​तरीके से ही होगी। ऐसे में आपको डेली लिमिट, चार्ज और अन्य जानकारियों के बारे में जानना चाहिए।

डिपॉजिट और विड्रॉल पर बैंक वसूलते हैं चार्ज 

Advertisement

प्रमुख बैंक कैश ट्रांजेक्शन पर लेवी सर्विस चार्ज वसूलते हैं। हालांकि ये चार्ज जमा और निकासी पर तब वसूल किया जाता है, जब मंथली स्पेशिफाइड अमाउंट क्रॉस कर जाता है। ऐसा ही कुछ नियम 2000 रुपये के नोट पर भी लागू रह सकता है और अगर लिमिट से ज्यादा पैसे जमा करते हैं तो चार्ज देना पड़ सकता है।

कौन सा बैंक कितना लेता है सेवा शुल्क 

अगर आपका बैंक जमा और निकासी पर सर्विस चार्ज वसूल करता है तो आपको इस तरह के शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा, चाहे आप 2000 रुपये के नोट को ही क्यों नहीं बदल रहे हैं।

एसबीआई बैंक- एक महीने में तीन कैश जमा लेनदेन मुफ्त है। इससे ज्यादा होने पर बैंक प्रति जमा 50 रुपये + जीएसटी वसूल करेगा। थर्ड पार्टी के माध्यम से डेबिट कार्ड से कैश डिपॉजिट पर 22 रुपये और जीएसटी चार्ज वसूल किया जाता है। 

एचडीएफसी बैंक- इस बैंक में एक महीने के दौरान 4 ट्रांजेक्शन फ्री है। अगर इससे ज्यादा करते हैं तो 150 रुपये सर्विस चार्ज और जीएसटी लिया जाएगा। प्रति माह 2 लाख रुपये तक ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। थर्ड पार्टी के लिए लिमिट 25 हजार रुपये है। बचत खातों के लिए डेली लिमिट 2 लाख रुपये है।

आईसीआईसीआई बैंक- यह बैंक एक महीने में चार फ्री ट्रांजेक्शन देता है। एक माह में 1 लाख रुपये मुफ्त ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. इससे ज्यादा होने पर 150 रुपये शुल्क और जीएसटी लिया जाएगा। थर्ड पार्टी से जमा की लिमिट 25 हजार रुपये है।

क्या आपने यह पढ़ा… Prashant Kishor statement: प्रशांत किशोर ने बताया नीतीश कुमार का ‘फ्यूचर’, कहा- खुद का ठिकाना… 

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें