Pomegranate peel

Pomegranate peel benefits: अनार खाने के बाद ना फेंके इसके छिलके, इन बीमारियों का है कारगर इलाज

Pomegranate peel benefits: अनार के छिलके सांसों की दुर्गंध, मसूड़े की सूजन और मुंह के छालों को दूर करने का कारगर तरीका हैं

हेल्थ डेस्क, 18 दिसंबरः Pomegranate peel benefits: अनार खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। क्या आप भी अनार खाने के बाद इसके छिलके को फेंक देते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। क्योंकि अनार के छिलके (Pomegranate peel benefits) भी कम लाभकारी नहीं हैं। अनार के छिलके सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारगर इलाज हैं। आइए जानें अनार के छिलके के फायदों के बारे में…..

स्किन के लिए

अनार के छिलके में सन-ब्लॉकिंग एजेंट होते हैं। ये आपकी त्वचा को हानिकारक यूवीए किरणों से बचाते हैं। इससे स्किन कैंसर का खतरा कम होता हैं। इसके छिलके का इस्तेमाल सनटैन को भी दूर करता हैं। इसके लिए धूप में सुखाए हुए अनार के छिलकों का पाउडर बनाकर इसे स्टोर करके रखेँ।

ओरल हेल्थ के लिए

अनार के छिलके सांसों की दुर्गंध, मसूड़े की सूजन और मुंह के छालों को दूर करने का कारगर तरीका हैं। अनार के छिलके का पाउडर एक गिलास पानी में मिलाएं और इस मिश्रण से गरारे करें। इससे फायदा मिलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Good news for passengers: पश्चिम रेलवे विभिन्न गंतव्यों के लिए त्योहार विशेष ट्रेनें चलाएगी

हार्ट हेल्थ के लिए

अनार के छिलके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये आपको ह्रदय रोगों से बचाते हैं। अनार के छिलकों का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल और तनाव को कम कर सकता हैं। इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

बालों के लिए

अनार के छिलके का पाउडर बालों के झड़ने को रोकता है और डैंड्रफ की समस्या को खत्म करता हैं। अनार के छिलके के पाउडर को बालों पर जो तेल लगाते हैं, उसमें मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। कुछ देर बाद बालों को शैंपू से धो लें।

Whatsapp Join Banner Eng