Peanut Benefit

Peanut Benefit: मूंगफली खाने से मिलते हैं यह गजब के फायदे, पढ़ें पूरी खबर

Peanut Benefit: मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल के रोगों को रोकने में मदद करती हैं

हेल्थ डेस्क, 21 नवंबरः Peanut Benefit: बहुत से लोग मानते हैं कि मूंगफली में उतने पौष्टिक तत्व नहीं है जितने बादाम, अखरोट या काजू में होते हैं। जबकि मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ उतने ही अधिक होते हैं जितने कि अन्य ड्राई फ्रूट्स में। कुछ लोग इसके फायदों से अनजान हैं लेकिन आज हम आपको इसके चमत्कारिक फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानकार आप भी इसे रोजाना डाइट में शामिल करेंगे। आइए जानें मूंगफली खाने के फायदों के बारे में…..

दिल की सेहत के लिए लाभदायक

मूंगफली दिल की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितनी कि अन्य ड्राईफ्रूट्स। मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल के रोगों को रोकने में मदद करती हैं। वे छोटे रक्त के थक्कों को बनने से भी रोक सकती हैं और दिल का दौरे या स्ट्रोक होने के जोखिम को कम कर सकती हैं।

वजन घटाने में मददगार

Peanut Benefit: मूंगफली बहुत अधिक प्रोटीन और कम कैलोरी वाला ऐसा फूड है जो बादाम के बाद दूसरे स्थान पर हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपनी डाइट में मूंगफली का सेवन करते हैं उनका वजन नहीं बढ़ता। वास्तव में मूंगफली वजन कम करने में मदद कर सकती हैं।

बढ़ सकती है उम्र

Peanut Benefit: मूंगफली खाने से आपकी उम्र लंबी हो सकती हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से किसी भी प्रकार के मेवे (मूंगफली सहित) खाते हैं। उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है जो शायद ही कभी नट्स खाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Mumbai Central – Bhagalpur Special Train: मुंबई सेंट्रल – भागलपुर स्पेशल ट्रेन के फेरे विस्तारित

टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है कम

मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड हैं, इसे खाने से आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। अध्ययन से पता चला है कि मूंगफली खाने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता हैं।

सूजन कर सकता है कम

मूंगफली फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है, जो आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता हैं और साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रहने में मदद करता हैं।

कैंसर के जोखिम को करता है कम

मूंगफली या पीनट बटर खाने से गैस्ट्रिक नॉन कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक निश्चित प्रकार के पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

मूंगफली प्रोटीन, वसा और फाइबर से भरपूर होती हैं। मूंगफली में बड़ी मात्रा में गुड फैट होता हैं। इस प्रकार का फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng