images

Moringa Leaves for diabetes: ये हर पत्ता डायबिटीज में है काफी असरदार, सेवन से दिल की बीमारियां भी होंगी दूर

Moringa Leaves for diabetes: सहजन की पत्तियों में स्ट्रॉन्ग फाइटोकेमिकल्स पाए जाते है जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम है

हेल्थ डेस्क, 09 मईः Moringa Leaves for diabetes: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो अगर किसी को हो जाए तो ताउम्र पीछा नहीं छोड़ती, इससे बचाव के लिए मरीजों को खाने-पीने में खास परहेज करना पड़ता है। कई डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को मोरिंगा यानी सहजन की पत्तियां खाने की सलाह देते हैं। सहजन की पत्तियां अमीनो एसिड का रिच सोर्स हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं।

Moringa Leaves for diabetes: ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को मोरिंगा के पत्ते खाने की सलाह दी जाती है। सहजन की पत्तियों में स्ट्रॉन्ग फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। ये लिपिड, कोलेस्ट्रॉल और ऑक्सीडेटिव टेंशन के लेवल को भी कम कर देता है, जो डायबिटीज को बढ़ाने में मददगार होती है। इसके पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो सेल डैमेज से बचाती है और फ्रीरैडिकल्स की एक्टिविटीज पर लगाम लगाती है।

क्या आपने यह पढ़ा…… CR appeals to passengers: मध्य रेल ने अपने यात्रियों से की यह अपील, कहा…

आइए जानें सहजन के पत्तों के अन्य फायदे

दिल की बीमारियों से बचाव

सहजन के पत्ते दिल से जुड़ी बीमारियों को रोकने में मददगार साबित होते हैं। वो उन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं जो ब्लड वेसेल्स में रूकावट पैदा करते हैं जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता हैं।

भरपूर एनर्जी मिलेगी

सहजन के पत्तों के सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ जाता है और थकान मिट जाती है। इन पत्तों में आयरन की भरपूर मात्रा होती जिससे शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

Moringa Leaves for diabetes: मोरिंगा के पत्तों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होती है। इसकी वजह से कई संक्रामक बीमारियों और वायरस से लड़ने में मदद मिलती हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Hindi banner 02