EGG

Identify in fake egg: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे अंडे के नाम पर प्लास्टिक? जानें कैसे करें पहचान…

Identify in fake egg: अंडे को पानी में डालिए अगर वह पानी में डूबता नहीं तो वह नकली अंडा हैं

हेल्थ डेस्क, 10 नवंबरः Identify in fake egg: आप भी जब छोटे होंगे तो यह पंक्ति जरूर सुनी होगी ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’। अंडा पोषण का भंडार माना जाता हैं। शरीर के लिए जरूरी विटामिन, प्रोटीन अंडे खाने से मिलती हैं। इसी वजह से लोग अंडा खाना पसंद करते हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में…। किंतु क्या आपको मालूम है कि इन दिनों बाजार में नकली अंडे भी बिक रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाने के बजाय गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएं कि असली और नकली अंडे की पहचान कैसे करें….

जानें कैसे करें असली और नकली अंडे की पहचान

असली और नकली अंडे की पहचान करने के लिए उसे पहले थोड़ी देर एक तरफ रख दें और जब आप उसे फोड़ेंगे तो असली अंडे का पीला भाग और सफेद भाग अलग-अलग दिखेगा। वहीं नकली अंडों में पीला और सफेद भाग मिक्स दिखाई देंगे। इसकी वजह ये हैै कि सिंथेटिक अंडों में पीला और सफेद भाग एक ही मैटेरियल के बने होते हैं। सिंथेटिक अंडे का सफेद पार्ट थोड़ा रफ होगा जबकि असली अंडे का सफेद भाग चिकना होता है। अगर अंडा आसानी से नहीं टूट रहा है तो हो सकता है कि वह नकली हो।

अंडे की पहचान का सबसे आसान तरीका यह है कि अंडे को पानी में डालिए अगर वह पानी में डूबता नहीं तो वह नकली अंडा हैं। साथ ही अंडे के कई दिनों तक रखे रहने के बाद भी उस पर चीटीं या कीट पतंगे नहीं आते हैं तो इसका मतलब ये है कि अंडा नकली हो सकता हैं।

कैसे तैयार किया जाता है नकली अंडा

बता दें कि गर्म पानी और सोडियम एलगिनेट, बेंजोइक एसिड और जिलेटिन को मिलाकर प्लास्टिक के या सिंथेटिक अंडे तैयार किए जाते हैं। इन अंडों में पीला भाग बनाने के लिए रंग मिलाया जाता है और अंडे का छिलका तैयार करने के लिए कैल्शियम क्लोराइड का उपयोग किया जाता है। ये प्लास्टिक के अंडे भी देखने में बिल्कुल असली जैसे दिखते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Nirav modi extradition: जल्द भारत लाया जाएगा भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी…! ब्रिटेन की कोर्ट ने खारिज की याचिका

Hindi banner 02