Heart

Heart healthy tips: अपने दिल को रखना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ? आज ही डाइट में जोड़े यह चीजें

Heart healthy tips: दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में अखरोट को जोड़ सकते हैं

हेल्थ डेस्क, 26 मईः Heart healthy tips: वर्तमान में जिस तरह की लाइफ स्टाइल लोग जी रहे हैं उसमें दिल की बीमारी होना कोई बड़ी बात नहीं है। आजकल देखने में आता है कि हर दूसरा व्यक्ति ब्लड प्रेशर या फिर दिल की अन्य किसी समस्या से परेशान है। अनियमित जीवन शैली, देर रात तक जगना, शारीरिक गतिविधियों को दिनचर्या में ना जोड़ना, अनहेल्दी चीजों को खाना आदि आदतें हमारे दिल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को कुछ चीजें अपनी डेली डाइट में जोड़नी चाहिए जिसके चलते उनका दिल हमेशा स्वस्थ रहे। ऐसे में उन चीजों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में ही बताने वाले हैं। आइए जानें…

  • दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में अखरोट को जोड़ सकते हैं। अखरोट के अंदर फाइबर के साथ-साथ अनसैचुरेटेड फैट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो दिल की सेहत के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।
  • आप अपनी डाइट में स्ट्रौबेरी, ब्लूबेरी और जामुन को भी जोड़ सकते हैं। इनके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो दिल के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं।
  • दिल को स्वस्थ रखने में ग्रीन टी पीना बेहद काम आ सकती है। ग्रीन टी का सेवन यदि दिन में एक या दो बार किया जाए तो इससे दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।
  • डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को भी जोड़ सकते हैं। यह पत्तियां दिल की सेहत के लिए बेहद उपयोगी होती हैं। इनके अंदर आयरन, फाइबर, पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं।
  • डाइट में डार्क चॉकलेट को भी जोड़ सकते हैं। डार्क चॉकलेट के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने के काम आ सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Cheetah Cubs Died in Kuno National Park: ‘ज्वाला’ के दो और शावकों ने तोड़ा दम, अब तक इतने चीतों ने गंवाई जान

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें