cheetah cub

Cheetah Cubs Died in Kuno National Park: ‘ज्वाला’ के दो और शावकों ने तोड़ा दम, अब तक इतने चीतों ने गंवाई जान

Cheetah Cubs Died in Kuno National Park: कुनो नेशनल पार्क में अब तक तीन शावकों और दो बड़े चीतों की मौत हो चुकी

नई दिल्ली, 25 मईः Cheetah Cubs Died in Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक के बाद एक बुरी खबर सामने आ रही हैं। दरअसल दो दिन पहले नेशनल पार्क में चीता ज्वाला के एक शावक की मौत हो गई थी। इस बीच खबरें सामने आ रही हैं कि ज्वाला के दो और शावकों की आज मौत हो गई हैं। फिलहाल वन विभाग की टीम मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी हैं।

मालूम हो कि चीता ज्वाला ने इस साल मार्च में चार शावकों को जन्म दिया था। इनमें से अब तक तीन की मौत हो चुकी हैं। साथ ही साथ पार्क में अब तक तीन शावकों और दो बड़े चीतों की मौत हो चुकी हैं। इन मौतों से यह साफ नजर आ रहा है कि कूनो नेशनल पार्क में मॉनिटरिंग टीम और साथ मे लगे एक्सपर्ट सिर्फ खानापूर्ति में लगे हैं।

क्या कहना है वन विभाग का

मध्य प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि, तीनों शावकों की असामान्य स्थिति और गर्मी को देखते हुए रेस्क्यू कर डॉक्टरों की टीम अपनी निगरानी में रखे हुए थी। किंतु तमाम प्रयास के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका।

बयान के मुताबिक एक बचे हुए शावक को पालपुर के चिकित्सालय में रखा गया है। वहां उसका लगातार उपचार किया जा रहा है। इसमें नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों की भी सलाह ली जा रही है। बयान के मुताबिक इन शावकों की मां ज्वाला की स्वस्थ हैं और उसकी भी निगरानी की जा रही है।

क्या आपने यह पढ़ा… Dehradun-Delhi Vande Bharat Express train: पीएम मोदी ने देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की पहली यात्रा का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें