dal chini

Health Tips: क्या दालचीनी खाने से डायबिटीज कम होती है? अध्ययन इस बारे में क्या कहते हैं?

Health Tips: दालचीनी खाने से शरीर की कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा, दालचीनी सबसे शक्तिशाली पाउडर मसालों में से एक है जो कई स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज कर सकता है।

Health Tips: दालचीनी तुरंत पहचानने योग्य मसाला है। दालचीनी का उपयोग हजारों वर्षों से हमारे द्वारा मसाले के रूप में किया जाता रहा है। खैर, यह सिर्फ खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाला मसाला ही नहीं है, बल्कि दालचीनी में कई औषधीय गुण भी होते हैं। यह सबसे शक्तिशाली मसाला पाउडर में से एक है जो कई स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज कर सकता है। आखिर दालचीनी खाने से कम होगी डायबिटीज? आइए देखें कि इस बारे में अध्ययनों का क्या कहना है।

क्या दालचीनी खाने से ब्लड शुगर कम होता है?

एक समाचार मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मधुमेह रोगी केवल आहार पूरक के रूप में दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। यह अभी तक ठीक से ज्ञात नहीं है कि यह मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को काफी कम करता है या नहीं। कुछ अध्ययन इसके लाभों का वर्णन करते हैं जबकि अन्य अस्पष्ट हैं। इसके अलावा, क्योंकि प्रत्येक अध्ययन में अलग-अलग मात्रा और विभिन्न प्रकार के दालचीनी का उपयोग किया जाता है, इसलिए परिणामों की तुलना करना मुश्किल होता है।

Advertisement

अध्ययन क्या कहते हैं?

इस पर 2012 में एक स्टडी की गई थी। टाइप 2 मधुमेह वाले 69 चीनी लोगों का परीक्षण किया गया। एक समूह ने रोजाना 120 मिलीग्राम दालचीनी का सेवन किया। दूसरे समूह ने 360 मिलीग्राम दालचीनी ली। तीन महीनों के बाद, दालचीनी समूह का A1C स्तर कम था।

और 2013 के 10 परीक्षणों के मेटा-विश्लेषण में पाया गया कि दालचीनी के सेवन से रक्त शर्करा और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में काफी कमी आई है।

इस बीच, शोधकर्ताओं ने नोट किया कि प्रत्येक अध्ययन में उपयोग किए जाने वाले दालचीनी के प्रकार में अंतर थे। 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि रोजाना 3 से 6 ग्राम दालचीनी का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, इसलिए यह निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि दालचीनी मधुमेह को कैसे नियंत्रित कर सकती है।

दालचीनी के अन्य फायदे

दालचीनी के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। दालचीनी के अर्क का उपयोग पारंपरिक आयुर्वेद में सूजन संबंधी बीमारियों, गठिया, दस्त और अनियमित मासिक धर्म के इलाज के लिए किया जाता है। रक्त शर्करा को कम करने और अन्य स्वास्थ्य लाभों की क्षमता के कारण बहुत से लोग इसका अक्सर उपयोग करते हैं।

दालचीनी

दालचीनी का सेवन कैसे करें?

दालचीनी का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। दालचीनी भारतीय ग्रेवी में इस्तेमाल होने वाले सबसे महत्वपूर्ण मसालों में से एक है। इसका इस्तेमाल पलाव, बिरयानी बनाते समय फ्लेवर के लिए किया जाता है. इसका उपयोग चाय और मिठाइयों को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा, दालचीनी का उपयोग रोल्स, बेक्ड व्यंजन और स्मूदी में किया जा सकता है। हालांकि, सही मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है। दालचीनी का सेवन आधा या एक चम्मच (3-5 ग्राम) रोजाना किया जा सकता है।

इसलिए विशेषज्ञों के अनुसार, कोई भी पोषक तत्व मधुमेह को ठीक नहीं कर सकता है क्योंकि अलग-अलग अध्ययन अलग-अलग परिणाम दिखाते हैं। इसलिए यदि आप मधुमेह को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो स्वस्थ आहार खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना, नियमित रूप से अपनी रक्त शर्करा की जांच करना, मधुमेह की दवा लेना या इंसुलिन थेरेपी लेना महत्वपूर्ण है।

क्या आपने यह पढ़ा:Sweet dish on holi: होली के लिए ऐसे बनाएं पायस, इसका स्वाद आपको अगले साल तक याद रहेगा

Hindi banner 02