banana

Health Tips: रोजाना खाए एक केला, बीमारियां भाग जायेगी कोसो दूर

Health Tips: केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं

हेल्थ डेस्क, 08 अक्टूबरः Health Tips: केला सबसे ज्यादा एनर्जी देने वाला फल हैं। केले में पाए जाने वाले विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व एक स्वस्थ शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं। अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में केले को शामिल करें। इससे आपको गजब के फायदे मिलेंगे।

Health Tips: केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं। यह सभी तत्व एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी होते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक केले में पोटेशियम पाया जाता हैं, जिससे हमारी मसल्स में क्रैंप नहीं आते हैं।

Health Tips: केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शरीर को एनर्जेटिक रखता हैं और हम थकान कम महसूस करते हैं। सुबह टाइम एक्सरसाइज से पहले अगर आप दो केले खा लेगें तो एक्सरसाइज के दौरान आपको ज्यादा थकान महसूस नहीं होगी। आइए जानें इनके फायदों के बारे में…

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… Aryan khan case: आर्यन खान के स्पोर्ट में उतरी यह एक्ट्रेस, जानें क्या कहा

कमजोरी नहीं होगी

केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता हैं। इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता हैं। अगर सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने के चक्कर में नास्ता छूट जाता हैं तो एक केला खाकर निकलें। क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती हैं। यह आपको दिनभर की उर्जा देता हैं।

Advertisement

तनाव दूर होगा

केले में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता हैं। इस ट्रिप्टोफैन की वजह से हमारे शरीर में सेरोटोनिन बनता हैं। सेरोटोनिन को हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता हैं। इससे तनाव दूर रहता हैं।

पाचन रहेगा ठीक

Advertisement

केले के सेवन से पाचन संबंधी समस्या दूर होती हैं। केले में जो स्टार्च होता हैं वह हमारे पाचन तंत्र के लिए अहम गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होता हैं। अगर आपको सीने में जलन की समस्या होती हैं तो केले का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा।

वजन रहेगा नियंत्रित

केले में फाइबर की काफी मात्रा होती हैं। साथ ही केले में स्टार्च भी पाया जाता हैं। यदि कोई इंसान नाश्ते में एक केला खाता हैं तो इससे उसे देर तक भूख नहीं लगती और इस तरह वजन को नियंत्रित रखा जा सकता हैं।

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.